ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
'तानसेन समारोह'' 27 से 30 दिसम्बर तक

MPNEWSLIVE : 27 दिसंबर, 2013
भोपाल ।। भारतीय शास्त्रीय संगीत का प्रतिष्ठापूर्ण ‘‘तानसेन समारोह’’ हजीरा स्थित तानसेन समाधि-स्थल पर परंपरागत ढंग से शहनाई वादन, हरिकथा, मिलाद, चादरपोशी और कव्वाली गायन के साथ शुरू हुआ। सुर सम्राट तानसेन की स्मृति में पिछले 89 वर्ष से हो रहे तानसेन समारोह में इस साल भी ब्रह्मनाद के शीर्षस्थ साधक तानसेन समाधि परिसर से गान मनीषी तानसेन को स्वरांजलि अर्पित कर रहे हैं।

        शुक्रवार की भोर में तानसेन समाधि-स्थल पर उस्ताद मजीद खाँ ने शहनाई वादन किया। इसके बाद नाथपंथी संत श्रीकांतनाथ ढोलीबुआ महाराज ने संगीतमय आध्यात्मिक प्रवचन द्वारा मानवीय रिश्तों को उजागर किया। उन्होंने कहा कि रोजा और व्रत, मुल्ला और पण्डित, ख्वाजा और आचार्य के उद्देश्य तथा मत एक ही है कि सभी नेकी के मार्ग पर चलें। ढोली बुआ महाराज ने भजन गायन किया।

        मौलाना इकबाल मोहम्मद और साथियों ने मिलाद शरीफ का गायन किया। अन्त में हजरत मोहम्मद गौस व तानसेन की मजार पर परंपरागत ढंग से चादरपोशी की गई।राज्य शासन की उस्ताद अलाउद्दीन खाँ संगीत एवं कला अकादमी एवं मध्यप्रदेश संस्कृति परिषद के सहयोग से 'तानसेन समारोह'' 27 से 30 दिसम्बर तक होगा। समारोह में कुल छः संगीत सभा होंगीं। पहली पाँच सभा तानसेन समाधि-स्थल पर सजेंगी। अंतिम एवं छठवीं सभा तानसेन की जन्म-स्थली मुरार जनपद पंचायत के ग्राम बेहट में झिलमिल नदी के किनारे 30 दिसम्बर की सुबह होगी।


 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com