ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
सागर महापौर एवं मझौली नगर परिषद् अध्यक्ष के लिये मतदान 6 जनवरी को

MPNEWSLIVE : 30 दिसंबर, 2013
भोपाल ।।  नगर पालिक निगम, सागर के महापौर और नगर परिषद मझौली, जिला सीधी के अध्यक्ष पद के लिये 6 जनवरी, 2014 को होने वाले उप निर्वाचन में श्रमिक भी अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। दोनों ही क्षेत्रों में मतदान सुबह 7 बजे से अपरान्ह 5 बजे तक होगा। 

        श्रमायुक्त के.सी. गुप्ता ने इस संबंध में एक परिपत्र जारी कर संबंधित कारखाना मालिकों और प्रबंधन से मजदूरों को मतदान की सुविधा देने के लिये इस दिन साप्ताहिक अवकाश देने, सातों दिन काम करने वाले कारखानों में दो-दो घंटे का अवकाश देने, सतत प्रक्रिया श्रेणी के कारखानों में बारी-बारी से मतदान की सुविधा देने के निर्देश दिये हैं। श्रमायुक्त द्वारा जारी परिपत्र में कहा गया है कि उप निर्वाचन के दिन श्रमिक अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें, इसके लिये कारखाना प्रबंधन, कारखाना अधिनियम-1948 की धारा 52 का प्रयोग करते हुए साप्ताहिक अवकाश घोषित करें। इसी तरह सातों दिन कार्य करने वाले कारखाने श्रमिकों को दो-दो घंटे की सुविधा दें। अर्थात प्रथम पाली नियमित समय से दो घंटे पूर्व बंद करें और दूसरी पाली दो घंटे बाद शुरू करें। निरंतरित प्रक्रिया वाले कारखानों में श्रमिकों के देय वेतन में किसी भी प्रकार की कटौती किये बिना उन्हें बारी-बारी से मतदान की अनुमति दी जाये। इसी तरह दुकान एवं संस्थान निर्धारित दिन बंद न रखते हुए 6 जनवरी (सोमवार) को बंद रखकर श्रमिकों को मतदान की सुविधा उपलब्ध करायें।


 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com