ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
निर्विरोध निर्वाचन वाली ग्राम पंचायतों को पाँच-पाँच लाख देगी सरकार

MPNEWSLIVE : 12 जनवरी, 2014
भोपाल।।   मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने रविवार को अलीराजपुर में एक समारोह में नागरिकों को 'आओ बनाये अपना मध्यप्रदेश'' का संकल्प दिलवाया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सब मिलकर अपना कार्य पूरे उत्साह के साथ करें। उन्होंने कहा कि जो जहाँ, जिस भी कार्य में लगा है, उस कार्य को पूर्ण निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ करे तो निःसंदेह मध्यप्रदेश को एक आदर्श स्वरूप में विकसित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार भ्रष्टाचारी एवं पैसे खाने वालों को किसी भी हालत में नहीं छोड़ेगी, बल्कि उन्हें जेल भेजा जाएगा। चौहान ने कहा कि अच्छा कार्य करने वालों को वे गले लगायेंगे, प्रोत्साहन देंगे।

शासकीय विद्यालयों से उत्तीर्ण महाविद्यालयों में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को मिलेगा स्मार्ट फोन :

        मुख्यमंत्री ने कहा कि जिले में सिंचाई सुविधा बढ़ाने के लिये नर्मदा नदी के जल को लिफ्ट कर अलीराजपुर लाने के लिये 700 करोड़ की योजना का तकनीकी परीक्षण करवाया जाएगा। इसी प्रकार अलीराजपुर जिले के विकासखण्ड जोबट के ग्राम डाबड़ी में लिफ्ट इरीगेशन की 65 करोड़ लागत की योजना का भी परीक्षण करवाया जाएगा। चौहान ने कपिलधारा कुंओं पर विद्युत पम्प स्थापित करने की योजना का भी परीक्षण करवाने को कहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन ग्राम पंचायत में निर्विरोध निर्वाचन होगा, उनको विकास कार्य के लिये 5-5 लाख की अतिरिक्त राशि दी जाएगी। उन्होंने ग्रामों की स्वच्छता के साथ-साथ स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल, सड़क आदि योजनाओं को सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर क्रियान्वित किये जाने की आवश्यकता पर बल दिया। चौहान ने कहा कि शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों में 12 वीं कक्षा में 85 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले सभी वर्गों के विद्यार्थियों को राज्य शासन द्वारा लेपटाप दिया जाएगा। इसी प्रकार शासकीय विद्यालयों से पढ़कर निकलने वाले जो विद्यार्थी महाविद्यालयों में प्रवेश लेंगे उन सभी को निःशुल्क स्मार्ट मोबाईल फोन दिया जाएगा ताकि वे सभी प्रकार की जानकारियाँ आसानी से प्राप्त कर सकें।

        चौहान ने 17 मई, 2008 को गठित अलीराजपुर जिले द्वारा विगत 5 वर्ष में सभी क्षेत्रों में की गयी आशातीत प्रगति को रेखांकित करते हुए कहा कि विकास के लिये धन की कोई कमी नहीं होने देंगे। चौहान ने घोषणा की कि जिन विभागों के स्वतंत्र रूप से जिला स्तरीय कार्यालय अभी तक अलीराजपुर में प्रारंभ नहीं हुए हैं, उन्हें प्रारंभ करवाया जायेगा। चौहान ने समारोह स्थल पर 10 करोड़ 48 लाख से अधिक लागत के 19 निर्माण कार्य का भूमि-पूजन एवं शिलान्यास किया। उन्होंने विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं के अंतर्गत राशि एवं सामग्री का वितरण भी किया।

मूक-बधिर बालिका 'वेदिका' का समुचित इलाज करेगी सरकार :

    चौहान ने मुख्यमंत्री विवाह एवं निकाह योजनाओं में 25 हजार रुपये प्रति विवाह के लिये दिये जाने की घोषणा करते हुए कहा कि इस राशि में से 19 हजार रुपये विवाह कार्यों पर व्यय किये जायेंगे तथा 6 हजार रुपये संबंधित के बैंक खाते में जमा किये जायेंगे। मुख्यमंत्री ने चार वर्षीय मूक-बधिर बालिका 'वेदिका' का समुचित इलाज कराकर उसे सुनने योग्य बनाने के कार्य पर होने वाले सम्पूर्ण व्यय की राशि राज्य सरकार द्वारा वहन करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने 11 बालिकाओं का पाद-पूजन भी किया। समारोह को जिले के प्रभारी मंत्री अंतरसिंह आर्य, विधायक द्वय नागरसिंह चौहान एवं माधोसिंह डाबर के अलावा पूर्व सांसद दिलीप सिंह भूरिया ने भी संबोधित किया। चौहान हेलीपेड से कार्यक्रम स्थल तक पहुँचने के मार्ग पर नागरिकों के साथ आत्मीयता से मिले। मुख्यमंत्री ने बुजुर्गों के चरण-स्पर्श कर आशीर्वाद लिया। युवकों को आटोग्राफ दिये, हाथ मिलाये और उनसे चर्चा की। मुख्यमंत्री ने नागरिकों से आवेदन भी प्राप्त किये।


 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com