ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
सीसी टीवी कैमरेों से लैस होंगे भोपाल के थाने

MPNEWSLIVE : 15 जनवरी, 2014
भोपाल।। पुलिस की गतिविधियों और उनके बर्ताव पर नजर रखन के लिए भोपाल के थानों में अब सीसी टीवी कैमरे लगाये जायेंगे। बढ़ते अपराध और पुलिस की कार्यप्रणाली व गतिविधियों पर नजर रखने के लिए अब सीसी टीवी कैमरे भोपाल के प्रत्येक थाने में लगाये जायेंगे। शुरूआती दौर में पहले राजधानी भोपाल के थानों से यह प्रयोग शुरू किया जा रहा है। इसके बाद संभावना जताई जा रही है कि यदि पुलिस की कार्यप्रणाली में सुधार होता है, तो प्रदेश के सभी थानों में सीसी टीवी कैमरे लगाये जा सकते हैं। सीसी टीवी कैमरे पुलिस की प्रत्येक गतिविधि पर न सिर्फ नजर रखेंगे, बल्कि इससे पुलिसकर्मियों का बर्ताव, व्यवहार और उनकी छवि के बारे में भी पता चलेगा।
कैमरों में कैद होगी पुलिस की प्रत्येक गतिविधि:
    राजधानी भोपाल की सड़कों और चौराहों के बाद अब जल्द ही कुछ चुनिंदा थानों में सीसी टीवी कैमरे लगे नजर आएंगे। इसका मकसद थानों की कार्य प्रणाली में पारदर्शिता लाना और हवालात में होने वाली मारपीट को रोकना है। साथ ही इससे थानों में पहुंचकर नेतागिरी करने की प्रवृत्ति पर भी रोक लगेगी, क्योंकि थाने की हर गतिविधि कैमरे में कैद होगी। थानों के कैमरों का नियंत्रण पुसिल मुख्यालय में होगा, ताकि रिकार्डिंग से कोई छेड़छाड़ न कर सके।
कैमरा लैस होंगे थाने:
    सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भोपाल के थाने सीसी टीवी कैमरों से लैस होंगे। सीसीटीवी कैमरे थानों के प्रवेश द्वार पर, टीआई कक्ष, रिपोर्ट लिखने वाले कमरे, हवालात, कम्प्यूटर कक्ष, गैलरी में और ड्यूटी अफसर के कमरे में लगाए जायेंगे। थानों में कैमरे लगाने की शुरूआत जल्द होगी। हाल ही में एडीजी टेलीकाॅम अन्वेष मंगलम के निर्देश पर टीटी नगर थाने में डेमो किया गया। अन्वेष मंगलम का मानना है कि आमतौर पर सुना जाता है कि पुलिसकर्मी थाने में आने वाले लोगों के साथ अच्छा बर्ताव नहीं करते हैं। शिकायत पर सुनवाई करने की बजाय बिना सुने ही शिकायतकर्ताओ को थानों से भगा देते हैं। पुलिसकर्मी ड्यूटी पर नहीं मिलते। ऐसे पुलिसकर्मियों की करतूत सीसी टीवी कैमरों में देखी जाएंगी।
पुलिसकर्मी सख्ते में:
    थानों में सीसी टीवी कैमरे लगने की खबर से निचले स्तर के पुलिसकर्मियों में हड़कंप मच गया है। सीसी टीवी कैमरे लगने की वजह से वे अब न तो काम चोरी कर पाएंगे और न गलत लोकेशन बता पाएंगे साथ उनके द्वारा लोगों को अनावश्यक रूप से परेशान करने पर भी रोक लगेगी। ऐसे पुलिसकर्मी थाने में कब, कहा थे यह ब्यौरा कैमरा बयां कर देगा। टीटी नगर थाने में डेमो के बाद कई पुलिसकर्मी खुश नजर नहीं आ रहे थे और उनके चेहरे पर मायूस साफ झलक रही है। कैमरे लगने के बाद हर थाने की हवालात पर पुलिस मुख्यालय की सीधी नजर रहेगी। लाॅकअप में आरोपियों की गतिविधियां देखी जा सकेगी। हवालात में मारपीट की आम शिकायत होती है, इस पर रोक लगेगी। हवालात से भागने की कोशिश की गई, तो आरोपी पकड़े जाएंगे।


 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com