ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
मध्यप्रदेश के वित्तीय समावेशन मॉडल समृद्धि पर नई दिल्ली में 20 को राष्ट्रीय कार्यशाला

MPNEWSLIVE : 23 जनवरी, 2014
भोपाल।। मध्यप्रदेश के वित्तीय समावेशन मॉडल पर शुक्रवार को नई दिल्ली में एक राष्ट्रीय कार्यशाला होगी। कार्यशाला में वित्त विशेषज्ञों की मौजूदगी में मध्यप्रदेश के वित्तीय समावेशन मॉडल पर यूएनडीपी द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट जारी होगी। इस मॉडल के तहत गरीब तबकों को विभिन्न शासकीय योजनाओं में मिलने वाले प्रत्यक्ष लाभ का हस्तांतरण अल्ट्रा-स्माल बैंकों के माध्यम से सीधे उनके बैंक खातों में हो रहा है। बैंकिंग सुविधाओं से वंचित सुदूर अंचलों में बसे लाखों ग्रामीणों तक बैंकिंग सुविधाएँ और उनसे मिलने वाले लाभ मुहैया करवाने के लिये मध्यप्रदेश द्वारा तैयार किये गये वित्तीय समावेशन मॉडल 'समृद्धि' की देशभर में सराहना हुई है।

        नई दिल्ली के इण्डिया इंटरनेशनल सेंटर के सभागार में होने वाली इस कार्यशाला में मध्यप्रदेश के वित्तीय समावेशन मॉडल की सफलता पर परिचर्चा होगी। इससे पहले सचिव वित्त विभाग भारत सरकार श्री सुमित बोस, मुख्य सचिव मध्यप्रदेश श्री अंटोनी डि सा और संयुक्त राष्ट्र की नई दिल्ली स्थित रेसीडेंट को-ऑर्डिनेटर और यूएनडीपी की रेसीडेंट रिप्रजेंटेटिव सुश्री लिजे ग्रेंट कार्यशाला का शुभारंभ करेंगे।

      शुभारंभ के बाद तकनीकी सत्र होंगे जिसकी अध्यक्षता सेंट्रल बैंक ऑफ इण्डिया के अध्यक्ष-सह-प्रबंध संचालक राजीव ऋषि करेंगे। बैंक ऑफ इण्डिया की अध्यक्ष-सह-प्रबंध संचालक सुश्री व्ही.आर. अय्यर और भारतीय रिजर्व बैंक की कार्यपालक निदेशक सुश्री दीपाली पंत भी मंच पर मौजूद रहेंगे। इस अवसर पर संचालक समग्र सामाजिक सुरक्षा मिशन मध्यप्रदेश श्री संकेत भोंडवे केन्द्र और राज्य सरकार की विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं का लाभ हितग्राहियों तक सीधे पहुँचाने के लिये शुरू किये गये समग्र अभियान पर प्रेजेंटेशन देंगे। आयुक्त मनरेगा डॉ. रवीन्द्र पस्तोर मनरेगा में पारदर्शिता और सुशासन के लिये लागू किये गये इलेक्ट्रॉनिक फण्ड मैनेजमेंट सिस्टम (ईएफएमएस) की विशेषताओं को प्रदर्शित करेंगे।

            तकनीकी सत्र का दूसरा चरण यूएनडीपी की प्रतिनिधि सुश्री लिजे ग्रेंट की अध्यक्षता में होगा। आईएफएमआर की प्रतिनिधि सुश्री बिन्दु भी मंच पर मौजूद रहेंगी। इस अवसर पर यूएनडीपी के प्रतिनिधियों द्वारा मध्यप्रदेश के वित्तीय समावेशन मॉडल की मूल्यांकन रिपोर्ट से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्यों को दर्शायेंगे। इसी सत्र में हार्वर्ड केनेडी स्कूल की सीनियर रिसर्च एण्ड पॉलिसी मैनेजर सुश्री चेरिटी ट्रायर भी वित्तीय समावेशन पर अपने विचार व्यक्त करेंगी।


 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com