ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
खरगोन में एक और नवीन उत्कृष्ट विद्यालय की मंजूरी

MPNEWSLIVE : 24 जनवरी, 2014
भोपाल।। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खरगोन में एक और नवीन उत्कृष्ट विद्यालय प्रारंभ करने की घोषणा की है। चौहान 23 जनवरी को खरगोन में विद्यालय के छात्र-छात्राओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आगामी शैक्षणिक सत्र से नया विद्यालय स्थापित हो जायेगा। साथ ही पुराने उत्कृष्ट विद्यालय की मरम्मत के लिये भी राशि उपलब्ध करवायी जायेगी। चौहान ने कहा कि छात्र/छात्राओं की पढाई-लिखाई में कोई कमी नहीं होने दी जायेगी। वर्तमान में शैक्षणिक संवर्धन के क्षेत्र में जो योजनाएँ संचालित हैं यदि इनमें किसी प्रकार की कमी आई तो और नई योजनाएँ बनाई जायेंगी। विद्यार्थी उत्कृष्ट शिक्षा अर्जित कर देश के विकास में योगदान दें तथा अपना भविष्य उज्जवल बनायें।

        चौहान ने छात्र/छात्राओं से कहा कि प्रदेश में नए मेडिकल कॉलेज खोले जायेंगे। उच्च शिक्षा अर्जित करने विद्यार्थियों को ऋण सुविधाएँ उपलब्ध करवाई जा रही हैं। कक्षा 12 वीं में 85 प्रतिशत प्राप्तांक के साथ उत्तीर्ण होने पर लेपटॉप प्रदाय किया जा रहा है। जिन विद्यार्थियों ने कक्षा 12वीं के बाद महाविद्यालयों में प्रवेश लिया है, उन्हें स्मार्ट फोन सुविधा दी जायेगी। इसी प्रकार सरकार ने अनुसूचित/जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, सामान्य वर्ग के गरीब सभी को छात्रवृत्ति का प्रावधान किया है। उन्होंने स्वामी विवेकानंद के आदर्शों को दोहराते हुए कहा कि ऐसा कोई सा काम नहीं है, जो मनुष्य नहीं कर सकता।

प्रदेश में गरीबों को मिलेगा आवासीय मालिकाना :

      मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में शासकीय भूमि पर वर्षों से काबिज गरीब परिवारों को पट्टे प्रदान कर आवासीय मालिकाना हक दिया जायेगा। चौहान ने 23 जनवरी को खरगोन नगर में बोहरा मस्जिद, भावसार मोहल्ला, खसखसवाड़ी, गोपपुरा तथा बिरला मार्ग आदि सघन बस्तियों में आमजन से मुलाकात की और मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने राशनिंग, साफ-सफाई, पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति आदि सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री ने भ्रमण में गरीब, व्यापारी, महिलाएँ, छात्र/छात्राएँ, निःशक्तजन, हाथ ठेला हम्माल, कृषक पशुपालक, मजदूर, घरेलू कामकाजी महिला जैसे तमाम लोगों ने रू-ब-रू चर्चा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार सर्वहारा की तरक्की और खुशहाली के लिये संकल्पित है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने सड़क, बिजली, पानी की उपलब्धता को प्रमुखता देने के साथ ही अन्य विकास का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसमें वृहद एवं घरेलू उद्योग, व्यापार, व्यवसाय, कृषि के क्षेत्र को विकसित किया जाना है।


 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com