ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
देवास में खुलेगा मेडिकल एवं इंजीनियरिंग कॉलेज

MPNEWSLIVE : 24 जनवरी, 2014
भोपाल।। देवास में इंजीनियरिंग कॉलेज एवं पीपीपी मोड पर मेडिकल कॉलेज खोला जायेगा। माँ चामुण्डा टेकरी पहुँचने के लिये एक और मार्ग बनाया जायेगा। देवास में नवीन बस स्टेण्ड भी बनवाया जायेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह घोषणाएँ देवास में 'आओ बनायें अपना मध्यप्रदेश'' सम्मेलन में की।  चौहान ने जिले के 104 करोड़ की लागत के निर्माण कार्यों का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण भी किया।

        मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि किसानों से चर्चा कर खेती के विकास की योजनाएँ बनाई जायेंगी। किसानों को शासन के खर्च पर विदेश भेजकर उन्नत खेती का प्रशिक्षण दिलवायेंगे। उन्होंने बताया कि प्राकृतिक आपदा से प्रभावित फसलों की राहत राशि के लिये 600 करोड़ का प्रावधान पृथक से किया गया है। चौहान ने कहा कि पंचायतों की कड़ी में ड्रायवरों की पंचायत बुलाई जायेगी। पंचायत में ड्रायवरों से चर्चा कर उनके कल्याण के लिये योजनाएँ बनाई जायेंगी। उन्होंने बताया कि अब सामान्य वर्ग के निर्धन विद्यार्थियों को भी छात्रवृत्ति दी जायेगी। शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों में बारहवीं कक्षा 85 प्रतिशत से अधिक अंकों से उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों को लेपटॉप दिया जायेगा। शासकीय विद्यालयों से पढ़कर महाविद्यालयों में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को स्मॉर्ट मोबाइल फोन दिया जायेगा।

         मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में उद्योगों के विकास के लिये तकनीकी ज्ञान, बैंक फायनेंस, ऋण में गारंटी और मार्केटिंग में सहयोग दिलवाया जायेगा। प्रदेश में व्यापार विकास के लिये व्यापार संवर्धन बोर्ड का भी गठन किया गया है। चौहान ने कहा कि अब प्रदेश में स्थाई जाति प्रमाण-पत्र पहली कक्षा में ही बना दिये जायेंगे। यह प्रमाण-पत्र जीवनभर सभी कार्यों में काम आयेंगे। उन्होंने कहा कि मालवा क्षेत्र को रेगिस्तान बनने से बचाने के लिये बहुउद्देश्यीय नर्मदा-क्षिप्रा लिंक परियोजना फरवरी माह में लोकार्पित होगी। इसके साथ ही कालीसिंध, पार्वती और गंभीर नदी को भी नर्मदा से जोड़ने की परियोजना बनाई जायेगी।

       मुख्यमंत्री ने कहा कि अच्छे कार्य करने वाले कर्मचारी-अधिकारी को पुरस्कृत करने के साथ ही गलत कार्य करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि चाहें जिस पद पर रहें, अपने ऊपर पद और पॉवर का नशा नहीं चढ़ने दें। चौहान ने कहा कि बेटियों के साथ बेटों के समान ही व्यवहार करें। उन्होंने बताया कि 5 वर्ष में 15 लाख मकान बनाये जायेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक नागरिक को रोटी, कपड़ा, मकान, शिक्षा और स्वास्थ्य की समुचित व्यवस्था की जायेगी। उन्होंने जन-समुदाय को 'आओ बनाये मध्यप्रदेश' का संकल्प भी दिलवाया। उन्होंने अपील की कि प्रत्येक ग्राम में अधिक से अधिक वृक्ष लगायें, गाँव का पानी गाँव में ही रोकें, सभी बच्चे पढ़ने जायें, गाँव को स्वच्छ रखें, गाँव को नशामुक्त बनायें और गाँव की सभी बेटियों और महिलाओं को सम्मान दें। उन्होंने कहा कि जिन ग्राम-पंचायतों में निर्विरोध निर्वाचन होगा, वहाँ विकास कार्यों के लिये 5 लाख रुपये अतिरिक्त दिये जायेंगे। मुख्यमंत्री ने जन-कल्याणकारी योजनाओं पर आधारित प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। सम्मेलन में संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री एवं देवास जिला प्रभारी मंत्री सुरेन्द्र पटवा और स्कूल एवं उच्च शिक्षा राज्य मंत्री दीपक जोशी ने भी विचार व्यक्त किये। इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष, विधायक एवं अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।


 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com