ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
गृह मंत्री ने ग्वालियर चंबल संभाग के पुलिस अधिकारियों की बैठक में दिये निर्देश

MPNEWSLIVE : 30 जनवरी, 2014
भोपाल।। गुरूवार को गृह एवं जेल मंत्री बाबूलाल गौर ने ग्वालियर चंबल-संभाग की कानून व्यवस्था की समीक्षा की। समीक्षा में गौर ने निर्देश दिये कि हर महीने एक दिन निर्धारित कर सभी पुलिस थानों में एक साथ ‘‘ जनसंवाद’’ कार्यक्रम आयोजित करें। जनसंवाद में सभी समुदायों के सभ्रांत नागरिक बुलाये जायें, ताकि आम जनता और पुलिस बीच बेहतर संवाद कायम कर कानून-व्यवस्था को और मजबूत बनाया जा सके। उक्त आशय के निर्देश गृह एवं जेल मंत्री बाबूलाल गौर ने दिये।
        गुरूवार को यहां पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित हुई संभागीय समीक्षा बैठक में गृहमंत्री ने पुलिस थाना परिसर को बेहतर बनाने पर भी विशेष बल दिया। उन्होंने कहा कि थाने साफ-सुथरे हों, परिसर में हरियाली हो और फरियादियों के बैठने के लिये बैंच आदि की व्यवस्था होना चाहिये। गौर ने थानों में वर्षों से कंडम हालत में रखे वाहनों को विधिवत राइट ऑफ (अपरलेखन)कराने के निर्देश दिये।

सभी एसपी हर माह 3 दिन गांव में बितायें :

    गृहमंत्री बाबूलाल गौर ने ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिये कि हर महीने तीन दिन गांव की चौपालों पर बितायें। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से आमजनता का विश्वास पुलिस के प्रति और बढ़ेगा। साथ ही समाज में आमन-चैन भी कायम होगा। गौर ने सभी पुलिस अधीक्षकों को यह भी हिदायत दी कि आपराधिक घटना करने के बाद कोई भी अपराधी एक जिला छोड़कर दूसरे जिले में प्रवेश न कर पाये। इसलिये सभी जिलों के एसपी एक दूसरे के साथ बेहतर समन्वय स्थापित करें।

भी थानों में महिलाओं की सुनवाई के लिये पृथक कक्ष हों :

    गृहमंत्री बाबूलाल गौर ने एक बार फिर दोहराया कि सभी पुलिस थानों में महिलाओं की फरियाद सुनने के लिये पृथक से कक्ष निर्धारित करें। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि महिला फरियादियों की सुनवाई महिला पुलिस कर्मी ही करें। उन्होंने साफ किया इस व्यवस्था को हर हाल में स्थापित करना होगा।

डीएनएन जांच के लिये ग्वालियर सहित तीन महानगरों में बनेंगी लैब :

        गृहमंत्री गौर ने बैठक में जानकारी दी कि सागर की तर्ज पर ग्वालियर, इन्दौर व भोपाल में भी डीएनए इत्यादि की जांच के लिये अत्याधुनिक लेबोरेटरी स्थापित की जायेंगी। इससे महिलाओं के शील भंग से संबंधित अपराधों सहित अन्य अपराधों के निराकरण में तेजी आयेगी।

बैठक मे यह रहे मौजूद :

      ग्वालियर-चंबल संभाग की कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक में प्रमुख सचिव गृह  आर के स्वाई, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक गुप्तवार्ता राजीव टंडन, पुलिस महानिरीक्षक गवालियर आदर्श कटियार व चंबल एस एम अफजल, पुलिस उपमहानिरीक्षक चंबल डी के आर्य तथा पुलिस अधीक्षक ग्वालियर संतोष कुमार सिंह, सहित दोनो संभागों के सभी पुलिस अधीक्षकगण मौजूद थे।

शहीद दिवस पर दो मिनिट का मौन भी रखा :

       गृह मंत्री बाबूलाल गौर ने 30 जनवरी को ग्वालियर-चंबल संभाग की कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक को ठीक 11 बजे रोककर सभी पुलिस अधिकारियों के साथ शहीद दिवस के अवसर पर शहीदों की स्मृति में दो मिनिट का मौन रखा।

अन्य खास बातें व निर्देश :
  •     कानून व्यवस्था को और बेहतर बनाने, पर्यटन स्थलों व हाईवे आदि पर बनेंगी 84 नई पुलिस चौकियां।
  •     फील्ड में पदस्थ पुलिस कर्मियों के बच्चों के लिये प्रदेश के महानगरों में बनेंगे छात्रावास।
  •     महिने में दो दिन पुलिस कमियों को छुट्टी देने पर होगा गंभीरता से विचार।
  •     केन्द्रीय पुलिस बलों की तर्ज पर पुलिस कर्मियों के बच्चों के लिये स्कूल स्थापित होंगें।
  •     एनएसए के प्रकरण राज्य शासन के अनुमोदन के लिये 12 दिन के भीतर पहुंच जायें।
  •     आदतन अपराधियों के खिलाफ जिला बदर की कार्रवाई प्रमुखता से हो।
  •     कन्या महाविद्यालयों, चौराहों, मेलों व प्रमुख सार्वजनिक स्थलों पर पुलिस की प्रभावी मौजूदगी रहे।
  •     आम जनता यातायात नियमों एवं कानून का पालन करें इसके लिये जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करें।
  •     सभी पुलिस अधीक्षकों ने जिलेवार दर्ज प्रकरणों एवं कानून व्यवस्था की स्थिति की बैठक में जानकारी दी।

 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com