ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
दस संसदीय क्षेत्र के मतदान में मतदाताओं ने उत्साहपूर्वक लिया भाग

 

MPNEWSLIVE : 24 अप्रैल , 2014
भोपाल ।।
मध्यप्रदेश में तीसरे चरण के 10 संसदीय क्षेत्र विदिशा, देवास (अजा), उज्जैन (अजा), मन्दसौर, रतलाम (अजजा), धार (अजजा), इन्दौर, खरगोन (अजजा), खण्डवा और बैतूल (अजजा), में मॉकपोल के बाद सुबह 7 बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई। शाम 6 बजे तक 10 संसदीय क्षेत्र के 80 विधानसभा क्षेत्र में हुए मतदान में मतदाताओं ने उत्साहपूर्वक भाग लेकर वोट डाले। इन 10 संसदीय क्षेत्र में 20 जिले शामिल थे। सुबह 7 बजे के बाद पूर्वान्ह 11 बजे तक तथा अपरान्ह से लेकर शाम तक मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की लम्बी-लम्बी कतारें भी देखने को मिलीं। मतदान में महिलाओं और युवाओं ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। सभी 19 हजार 446 मतदान केन्द्र में मतदाताओं के लिए अनेक सुविधाओं का इंतजाम किया गया था। इंदौर संसदीय क्षेत्र में मतदाताओं को पीले चावल देकर आमंत्रित करने का भी व्यापक असर देखने को मिला।

          शाम 5 तक हुए मतदान में यहाँ 50.88 प्रतिशत मतदान हो चुका था। पिछले लोकसभा चुनाव में इंदौर में लगभग इतना ही प्रतिशत मतदान हुआ था। देवास में अनेक मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के लिये पीने के ठण्डे पानी एवं नीबू पानी का इंतजाम भी किया गया था। देवास में शाम 5 बजे तक 60.62 पहुँच चुका था। जबकि वर्ष 2009 के लोकसभा निर्वाचन में मतदान का प्रतिशत 60.35 था। उज्जैन में मतदाताओं को भेजे गये मनुहार-पत्र ने भी मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने में मदद की। उज्जैन में शाम 5 बजे तक 56.10 प्रतिशत मतदान दर्ज हो चुका था जबकि वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव में मतदान का कुल प्रतिशत 53.25 रहा था। इन संसदीय क्षेत्रों में तेज तापमान के बावजूद मतदाताओं का मतदान केन्द्र पहुँचने का सिलसिला निरंतर जारी रहा। शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में मतदाताओं ने मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की सुविधा को ध्यान में रखकर छाया, पेयजल, रैम्प आदि की व्यवस्थाएँ की गई थी। आयोग के निर्देश पर उम्मीदवारों के पोलिंग एजेन्ट के लिये भी टेन्ट का आकार बढ़ा दिया गया था।

              सभी दस संसदीय क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के बीच मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। दस संसदीय क्षेत्र में 118 उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतरे हैं, इनमें सबसे अधिक 22 इंदौर और सबसे कम 7 उम्मीदवार धार में चुनाव लड़ रहे हैं। उम्मीदवारों में 17 महिला प्रत्याशी भी शामिल है। निर्वाचन वाले 10 संसदीय क्षेत्र के सभी जिलों में सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था रही। जिलों एवं राज्य को जोड़ने वाली सीमाओं पर पहले से ही नाकेबंदी कर सघन तलाशी अभियान करवाया गया था, जिसके परिणामस्वरूप कहीं कोई गड़बड़ी की शिकायत प्राप्त नहीं हुई। इन क्षेत्रों में 249 एफएसटी, 245एसएसटी और 240 क्यूआरटी (क्विक रिस्पांस टीम) के द्वारा लगातार गश्त कर कार्यवाही की गयी। इसके साथ ही 240 नाका और 1734 सेक्टर पुलिस मोबाइल भी लगातार सक्रिय रहे। सीमावर्ती राज्यों के जिलों के साथ बार्डर मीटिंग कर सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिये बेहतर तालमेल एवं समन्वय के साथ कार्य करने के निर्णय का भी अच्छा असर देखने को मिला। तीन तरह के प्रेक्षक जिनमें 14 सामान्य प्रेक्षक, 10 निर्वाचन व्यय प्रेक्षक, 80 सहायक निर्वाचन व्यय प्रेक्षक, 2601 माइक्रो आब्जर्वर ने अपने-अपने क्षेत्र में सक्रिय रहकर स्थिति पर लगातार नजर रखी। इसके अलावा 1584 वीडियो कैमरा, 484 स्टिल कैमरा और 416 वेब कैमरे द्वारा वेब कास्टिंग की गई। निर्वाचन को निष्पक्ष और शुचितापूर्ण सम्पन्न करवाने के लिये इन संसदीय क्षेत्र में पिछले 48 घण्टे के दौरान एक करोड़ 63 लाख रुपये की 39 हजार 540 लीटर अवैध शराब जब्त की गई।

              फ्लाइंग स्कवॉड, एसएसटी, आबकारी, पुलिस द्वारा 10 लाख 71 हजार रुपये नगद जप्त किये गये। पुलिस द्वारा 6.6 किलोग्राम ड्रग, नारकोटिक्स जब्त की गई। इन्हीं दलों द्वारा जो अवैध बैनर, पोस्टर, प्रचार वाहन आदि जब्त किये गये उनका मूल्य पौने दो करोड़ रुपये आँका गया है। तीसरे चरण के 20 जिले में 5 मार्च से अब तक कुल 12 करोड़ 77 लाख रुपये की जब्ती की गई। विभिन्न इकाईयों द्वारा डेढ़ लाख लीटर शराब की जब्ती की गई, जिसकी अनुमानित कीमत 4 करोड़ 29 लाख रुपये है। इसी तरह 68 लाख 97 हजार नगद भी जब्त किये गये। पाँच करोड़ 96 लाख रुपये के अवैध पोस्टर, बैनर, वाहन तथा अन्य प्रचार सामग्री जब्त की गई। इसी प्रकार पुलिस ने एक करोड़ 83 लाख रुपये मूल्य की 572 किलोग्राम ड्रग आदि जब्त की। इन संसदीय क्षेत्रों में अन्य बड़ी जब्तियाँ भी की गई। हरदा जिले में लगभग एक करोड़ रुपये मूल्य की हरियाणा में निर्मित एवं विक्रय के लिये निर्धारित 24 हजार 600 लीटर विदेशी मदिरा जब्त की गई। खरगोन जिले में 76 लाख रुपये नगद जब्त कर आयकर विभाग को सौंपा गया। इसमें 34 लाख 47 हजार जाँच के उपरांत जब्त किये गये। झाबुआ जिले में साढे़ चार किलोग्राम सोना जब्त किया गया, जिसकी अनुमानित कीमत एक करोड़ 29 लाख रुपये है। बहिष्कार में समझाईश कुछ स्थानों पर लोगों द्वारा मतदान के बहिष्कार की जानकारी मिलने पर उन्हें स्थानीय जिला प्रशासन द्वारा समझाईश देकर मतदान के लिये प्रेरित किया गया। जहाँ से बहिष्कार की जानकारी मिली उनमें सीहोर के इछावर में मूलभूत सुविधाओं के कारण बहिष्कार की जानकारी सत्यापन के पश्चात् गलत पाई गई। बैतूल के मतदान केन्द्र क्रमांक-192 पर सड़क नहीं बनने के कारण बहिष्कार को प्रशासन ने समझाईश के बाद मतदान प्रारंभ करवाया। नीमच जिले के अठाना मतदान केन्द्र पर बहिष्कार को प्रशासन ने समझाईश के बाद शुरू करवाया। ईवीएम मतदान के दौरान कुछ स्थानों पर तकनीकी खराबी के कारण ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) को बदलकर मतदान करवाया गया। 23 अप्रैल को सामग्री वितरण के बाद एवं मॉक पोल के पूर्व तकनीकी खराबी के कारण 111 ईवीएम बदली गईं। मतदान के पूर्व हुए मॉक पोल में 39 ईवीएम बदली गई। मतदान प्रारंभ होने के बाद 59 ईवीएम बदली गई।

               बैतूल में 9, हरदा एवं उज्जैन में 6-6, रतलाम, धार में 5-5, देवास, खण्डवा, बुरहानपुर में 4-4, विदिशा, बड़वानी, खरगोन में 3-3, इंदौर में 2, सीहोर, शाजापुर, अलीराजपुर, नीमच और रायसेन में एक-एक ईवीएम बदली गई। अन्य घटनाएँ हरदा के मतदान केन्द्र क्रमांक-108 के बूथ लेबल ऑफिसर छगनलाल का आकस्मिक निधन हार्टअटेक से हो गया। छगनलाल नगरपालिका परिषद में समयपाल पद पर कार्यरत थे। उनके परिजनों को आर्थिक सहायता मुहैया करवाई जा रही है।


 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com