ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
देश के संसदीय इतिहास में किसी राज्य में पहली बार बनाई गई शेडो केबिनेट

MPNEWSLIVE : 23 मई, 2014 

भोपाल ।।  मध्यप्रदेश के नेता प्रतिपक्ष सत्यदेव कटारे ने, म.प्र. संसदीय इतिहास में एक अनूठा प्रयोग करते हुए अपने कहे अनुसार मध्यप्रदेश में पहली बार शेडो केबिनेट का गठन किया है। इस शेडो केबिनेट में वरिष्ठ विधायकों के मार्गदर्शन के साथ-साथ युवा विधायकों को भी महत्वपूर्ण विभाग सौंपे गये है। उल्लेखनीय है कि इसके पूर्व गोवा, दिल्ली, महाराष्ट्र एवं पंजाब के नेता प्रतिपक्ष ने इस प्रकार के शेडो केबिनेट के गठन के प्रयास किये थे परन्तु वहां शेडो केबिनेट का गठन नहीं हो सका था।
      शेडो केबिनेट का गठन इसलिए और महत्वपूर्ण है कि मध्यप्रदेश में कांग्रेस पार्टी के अधिकांश विधायक नये है ऐसे में विभाग की जिम्मेदारी से उनका संसदीय प्रदर्शन तो बेहतर होगा ही साथ ही सरकार को घेरने के लिए इन कांग्रेस के विधायकों को विभागवार तैयारी करने में भी आसानी होगी। शेडो केबिनेट जारी करते हुए सत्यदेव कटारे ने कहा कि शेडो केबिनेट एक गंभीर विषय है। कांग्रेस प्रदेश के बेहतर विकास एवं प्रदेश की आम जनता की समस्याओं को विपक्ष के माध्यम से और अधिक मजबूती से विधानसभा रखना चाहती है। इसलिये शेडो केविनेट का गठन किया गया। कटारे ने आगे कहा कि मध्यप्रदेश में इसकी विशेष आवश्यकता है क्योंकि प्रदेश के मंत्री और नौकरशह बेलगाम हैं, जिसके कारण प्रदेश में व्यापक स्तर पर भ्रष्टाचार, कुशासन एवं आपाधापी व्याप्त है। शेडो केबिनेट से मंत्रियों और नौकरशाही पर अंकुश लगेगा एवं मंत्रियों में भी भी अपने विभाग के प्रति जिम्मेदारी बढेगी। यह सूची आम जनता के लिए भी है ताकि प्रदेश का आम व्यक्ति इन विभागों से संबंधित अपनी समस्याओं के लिए कांग्रेस के विधायक से सीधा संपर्क कर सकती है।
      कटारे ने सभी विधायकों को एक पत्र भी प्रेषित किया है जिसमें शेडो केबिनेट के विभागों में किस प्रकार से काम करना है। उस संबंध में 10 बिन्दु के निर्देश भी है, जिसके आधार पर कांग्रेस के विधायकों को अपनी तैयारी करने में आसानी होगी। शेडो केबिनेट में कांग्रेस के सभी विधायकों को मुख्य विभाग के साथ-साथ विभाग दिये गये है इसके अतिरिक्त वरिष्ठ विधायक बाला बच्चन, अजय सिंह, महेन्द्र सिंह कालूखेड़ा, आरिफ अकील, के.पी. सिंह, डाॅ. गोविन्द सिंह, रामनिवास रावत, मुकेश नायक एवं सुन्दरलाल तिवारी को किसी एक विभाग तक सीमित नहीं किया गया है जिससे की इनकी वरिष्ठता एवं अनुभव का लाभ सभी को मिल सके एवं यह सभी वरिष्ठ विधायक समस्त विभागों में अपना परामर्श भी देते रहेगें।


 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com