ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
जोहान्सबर्ग में निवेशकों के साथ वन-टू-वन मीटिंग की। :शिवराज सिंह चौहान

MPNEWSLIVE : 8 jun, 2014 

भोपाल ।। प्रदेश में निवेश आकर्षित करने के लिये दक्षिण अफ्रीका की यात्रा के दौरान आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जोहान्सबर्ग में खनिज, ऊर्जा और अधोसंरचना के क्षेत्र में निवेशकों के साथ वन-टू-वन बैठक की।  मुख्यमंत्री चौहान कान्स्टीटयूशन हिल भी गये जहाँ रंगभेद के विरोध में सत्याग्रह का नेतृत्व करने पर महात्मा गाँधी को बंदी रखा गया था।  चौहान सोवेटो में मंडेला हाउस गये, वहाँ उन्होंने कहा कि नेल्सन मंडेला का जीवन और न्याय के लिये उनका संघर्ष सदा मानवता को सत्य के रास्ते पर चलने की प्रेरणा देता रहेगा। उन्होंने स्वर्गीय मंडेला को उदृधत किया कि 'किसी राष्ट्र का आंकलन इस बात से नहीं किया जाना चाहिए कि वह अपने सर्वोच्च नागरिकों के साथ कैसा व्यवहार करता है, बल्कि इस बात से करना चाहिए कि निचले से निचले स्तर के नागरिकों के साथ उसका व्यवहार कैसा है'।  चौहान ने कहा कि यह बात सरकार के विषय में उनकी सोच को और मजबूती देती है।

     मुख्यमंत्री ने जोहान्सबर्ग में गेओल नंबर-4 को भी देखा, जहाँ गाँधीजी को बंदी बनाया गया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस जगह को देखकर मुझे अल्बर्ट आइंस्टाइन की गाँधी के विषय में यह प्रसिद्ध उक्ति याद आती है कि 'आने वाली पीढ़ियाँ विश्वास भी नहीं कर पायेंगी कि इस धरती पर कभी इस तरह का जीता-जागता इंसान चलता-फिरता था।

 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com