ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
"श्रेष्ठ प्रदेश-शिक्षित प्रदेश" बनाने में प्रेरक सहयोग करें

MPNEWSLIVE :12 जून , 2014 

भोपाल ।।  मिस्ड कॉल देकर स्वेच्छा से 'स्कूल चलें हम अभियान' में बने प्रेरकों के प्रशिक्षण में स्कूल एवं उच्च शिक्षा राज्य मंत्री दीपक जोशी ने स्वयं का सम्मान न करवाकर प्रेरकों को सम्मानित कर उन्हें बेहतर कार्य के लिये प्रेरित किया। जोशी ने कहा कि किसी भी बच्चे के साथ एक दिन, एक सप्ताह, एक माह या पूरे साल जुड़कर अपने दायित्व का निर्वहन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि 'श्रेष्ठ प्रदेश-शिक्षित प्रदेश' की कल्पना को साकार करने में सहयोगी बनें।

     जोशी ने कहा कि प्रेरक स्कूल में बाहर के सभी बच्चों को प्रवेश दिलवायें। उन्होंने कहा कि ऐसे प्रयास भी किये जायें कि 8वीं कक्षा तक कोई भी बच्चा स्कूल से बाहर नहीं जाये। जोशी ने रामसेतु बनने के दौरान गिलहरी और दावानल में चिड़िया की भूमिका की व्याख्या की और कहा कि सभी के सहयोग से यह अभियान जन-अभियान बनेगा।

स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि स्कूलों की मूलभूत जरूरतों को पूरा किया जायेगा। शिक्षकों की नियमित उपस्थिति सुनिश्चित की जायेगी।

       मध्यप्रदेश बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष चतुर्वेदी ने कहा कि एक वर्ष की योजना बनायें तो फूल लगायें। दस वर्ष की योजना बनायें तो पेड़ लगायें और अनन्त काल की योजना बनायें तो लोगों को शिक्षित करें। उन्होंने संविधान में उल्लेखित शिक्षा के अधिकार के संबंध में भी जानकारी दी। वे स्वयं भी प्रेरक हैं। आयोग की सदस्य विजया शुक्ला ने भी संबोधित किया। जिला शिक्षा अधिकारी  प्रशान्त डोलस ने अभियान के संबंध में जानकारी दी।

     प्रेरक कु. सृष्टि श्रीवास्तव, कु. रामेश्वरी अहिरवार, महेश नेमा, डॉ. फ़जल, सुश्री मालती त्रिवेदी, नीरज गौड़ और चेतन ताम्रकार ने भी अपने अनुभव बताये।


 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com