ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
गरीबों के हितों का ध्यान रखना सच्ची समाज-सेवा

MPNEWSLIVE :14 जून , 2014 

भोपाल ।।  राज्यपाल राम नरेश यादव ने आज यहाँ विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर समारोह का शुभारंभ करते हुए कहा कि गरीब मरीजों के हितों का ध्यान रखना ही सच्ची समाज-सेवा है। यही हमारा कर्त्तव्य भी है। इस अवसर पर मध्यप्रदेश रेडक्रास सोसायटी के चेयरमेन श्री मुकेश नायक भी उपस्थित थे। राज्यपाल श्री यादव ने रक्तदान करने वाले युवक-युवतियों और संस्था के प्रतिनिधियों को सम्मानित किया। राज्यपाल ने मध्यप्रदेश रेडक्रास सोसायटी के ब्लड बैंक का उदघाटन कर अवलोकन भी किया।

       राज्यपाल ने कहा कि रक्तदान शिविर से प्रत्येक व्यक्ति के मन में नि:स्वार्थ सेवा की भावना का संचार होता है जिससे समाज में समरसता का वातावरण निर्मित होता है। आज के दिन नियमित रूप से स्वेच्छिक रक्तदाताओं का सम्मान कर उनके महत्व को प्रतिस्थापित किया जा रहा है। रक्त की आवश्यकता की कोई सीमा नहीं होती है। रक्तदान से किसी न किसी रोगी को जीवन दान मिल सकता है।
       यादव ने कहा कि युवा ही देश व समाज के भावी निर्माता हैं इसलिए स्वस्थ और निरोगी युवाओं को अधिक से अधिक संख्या में आगे आकर रक्तदान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए।
      राज्यपाल ने कहा कि रेडक्रास के मूल सिद्धांत मानवता, निष्पक्षता, तटस्थता, स्वतंत्रता, स्व-प्रेरित सेवा, एकता एवं सार्वभौमिकता है। रेडक्रास का आधार मुख्यत: स्व-प्रेरित सेवा है जिसमें स्वयंसेवी का विशेष महत्व है।
       मुकेश नायक ने बताया कि वर्ष 2013-14 में रेडक्रास राज्य शाखा द्वारा 44 स्वेच्छिक रक्तदान शिविर आयोजित किये गये। इनमें 5074 यूनिट रक्त एकत्रित कर जरूरतमंदों को दिया गया। उन्होंने बताया कि राज्य शाखा द्वारा नये भवन में अत्याधुनिक ब्लड बैंक का निर्माण किया गया है, जिसमें ब्लड कम्पोनेंट और ब्लड एफरेसिस सेन्टर स्थापित है।
      राज्यपाल यादव ने दीप जला और सर हेनरी ड्यूनॉट के चित्र पर माल्यार्पण कर समारोह का शुभारंभ किया। इस अवसर पर सेवा समिति मंडीदीप पीयूपीएफ चेरिटेबल ट्रस्ट, रेड रोज स्कूल, एक्सीलेन्स कालेज, राजीव गाँधी महाविद्यालय, माधव महाविद्यालय, हेल्प लाइन, हिन्द क्रांति युवा संगठन, सौपर स्टाफ संस्थाओं सहित युवा रक्तदानदाताओं का सम्मान किया गया। सोसायटी के महासचिव राजीव तिवारी ने आभार व्यक्त किया।

 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com