ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
शिक्षा के बगैर विकास की कल्पना व्यर्थ

MPNEWSLIVE : 19 जून , 2014 

भोपाल ।।  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि शिक्षा के बगैर विकास की कल्पना व्यर्थ है। इसलिये प्रदेश का हरेक बच्चा स्कूल जाये और अपनी पढ़ाई पूर्ण करे, यह मेरा सपना है। चौहान ने यह बात आज हरदा के मिडिल स्कूल में 'स्कूल चलें हम'' अभियान के शुभारंभ अवसर पर कही।

    मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि सरकार विभिन्न योजना के माध्यम से बच्चों की निरंतर पढ़ाई सुनिश्चित करने के लिये कृतसंकल्प है। उन्होंने कहा कि नि:शुल्क पाठ्य-पुस्तक, साइकिल वितरण, छात्रवृत्ति, रहने-खाने की सभी व्यवस्थाएँ सरकार द्वारा की जा रही हैं। बच्चों से अपेक्षा है कि वे अपनी पढ़ाई निरंतर रखकर शीर्ष पर पहुँचें। उन्होंने स्वयं का उदाहरण देते हुए कहा कि जब छोटे-से गाँव जैत के किसान का बेटा प्रदेश का मुख्यमंत्री बन सकता है, तो लक्ष्य निर्धारित कर कोई भी शिखर तक पहुँच सकता है।
      मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास के क्षेत्र में धन की कमी नहीं आने दी जायेगी। हरदा ने जिस तरह सम्पूर्ण प्रदेश में कृषि के क्षेत्र में अपना स्थान बनाया है, उसी तरह शिक्षा के क्षेत्र में भी गौरव हासिल करे, ऐसी मेरी अपेक्षा है। श्री चौहान ने जन-सामान्य को बच्चों का प्रेरक बनने की अपील के साथ संकल्प भी दिलवाया। उन्होंने कहा कि युवाओं को स्व-रोजगार अपनाना होगा। इसके लिये सरकार ने अब मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना में लोन की सीमा एक करोड़ रुपये कर दी है। चौहान ने कहा कि प्रदेश द्वारा बिहार और दिल्ली जैसे राज्य को बिजली देना हमारे लिये गर्व की बात है।
     मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 42 करोड़ 72 लाख रुपये के विभिन्न निर्माण कार्य का शिलान्यास और 2 करोड़ 86 लाख रुपये के कार्यों का लोकार्पण किया। चौहान ने कार्यक्रम में कन्या-पूजन, प्रतिभावान विद्यार्थियों का सम्मान और योजनाओं के लाभार्थियों को चेक भी दिये।
      लोक निर्माण मंत्री  सरताज सिंह ने कहा कि शिक्षा के बिना भविष्य अंधकारमय होता है। इस कलंक को पूरे प्रदेश से मिटाना होगा। इसके लिये समाज बखूबी कार्य कर सकता है। सभी की जिम्मेदारी है कि हरेक बच्चा स्कूल जाये और शिक्षा हासिल करे।
      कार्यक्रम में सांसद ज्योति धुर्वे, विधायक संजय शाह और  रामकिशोर दोगने, जिला पंचायत अध्यक्ष यामिनी मानकर, नगर पालिका अध्यक्ष संगीता बंसल सहित अन्य जन-प्रतिनिधि मौजूद थे।

 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com