ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
शिक्षा से ही होगा मध्यप्रदेश का विकास

MPNEWSLIVE : 20 जून , 2014 

भोपाल ।। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पॉलीटेक्निक कॉलेज मैदान पन्ना में 'स्कूल चलें हम अभियान'' के सम्मेलन में कहा कि शिक्षा से ही मध्यप्रदेश का विकास होगा। प्रदेश को विकसित बनाने के लिये शाला जाने योग्य प्रत्येक बच्चे का शाला में प्रवेश और शिक्षा प्राप्त करने का सपना पूरा होना आवश्यक है। चौहान ने कहा कि इस अभियान में दलगत भावना से ऊपर उठकर हर जन-प्रतिनिधि, शासकीय सेवक तथा स्वयंसेवी संस्थाएँ सहयोग दें। पत्रकार भी अभियान को सफल बनाने में सराहनीय भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सबके सहयोग से हर बच्चे की शिक्षा का सपना पूरा होगा।

     सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने 1059.75 लाख रुपये लागत के कार्यों का लोकार्पण तथा 2958.43 लाख की लागत के कार्यों का शिलान्यास किया। उन्होंने कन्या-पूजन करके कन्याओं का सम्मान किया।
    चौहान ने कहा कि पन्ना जिले में घुमक्कड़ तथा पारधी समुदाय के 178 बच्चों को शाला में प्रवेश दिलवाकर सराहनीय कार्य किया गया है। इन बच्चों को नि:शुल्क किताबें, गणवेश के साथ-साथ भोजन एवं आवास की भी पूरी सुविधा दी जायेगी। चौहान ने बच्चों के लिये छात्रावास की व्यवस्था करने को कहा।
      मुख्यमंत्री ने कहा‍कि आगामी वर्षों में पन्ना जिले में सिंचाई परियोजनाओं से 86 हजार हेक्टेयर में सिंचाई होगी। उन्होंने कहा कि मंदिरों की नगरी पन्ना का पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकास किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने अजयगढ़ महाविद्यालय में विज्ञान संकाय प्रारंभ करने की घोषणा की।
    मुख्यमंत्री ने कहा कि युवा स्व-रोजगार योजना में ऋण की गारंटी मध्यप्रदेश सरकार दे रही है। अब इस योजना में युवाओं को एक करोड़ तक का ऋण दिया जायेगा। ऋण के लिये भी सरकार गारंटी दे रही है।
     मुख्यमंत्री ने कहा कि जाति प्रमाण-पत्र बनाने के लिये अब किसी विद्यार्थी को तहसील का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। उसे उसके विद्यालय में ही जाति प्रमाण-पत्र दिया जायेगा। शपथ-पत्र के आधार पर भी जाति प्रमाण-पत्र जारी करें। मुख्यमंत्री ने शाला जाने योग्य प्रत्येक बच्चे को शाला में जाने की शपथ दिलवाई। उन्होंने शिक्षा उपहार योजना के तहत भारतीय स्टेट बैंक द्वारा स्कूलों को दिये गये 18 कम्प्यूटर, 54 पंखे तथा 50 वॉटर फिल्टर का वितरण किया। मुख्यमंत्री ने प्रेरकों एवं कक्षा 12वीं की मेरिट-सूची में स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा आरती शर्मा को सम्मानित किया।
       जिले के प्रभारी मंत्री एवं वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार ने कहा कि नि:शुल्क दवा वितरण तथा खेती को लाभ का धंधा बनाने से भी प्रदेश का विकास हुआ है। पीएचई मंत्री सुश्री कुसुम सिंह महदेले ने कहा कि हर बच्चा स्कूल में प्रवेश लेकर पूरी शिक्षा प्राप्‍त करें। विधायक मुकेश नायक ने पन्ना में नर्सिंग कॉलेज खोलने की माँग करते हुए अभियान में पूरा सहयोग देने की बात कही।
      सम्मेलन में विधायक महेन्द्र बागरी, सतानन्द गौतम ने भी अपने विचार व्यक्त किये। समारोह में जिला पंचायत अध्यक्ष सुदामा बाई पटेल, अध्यक्ष जिला सहकारी बैंक संजय नगाइच, पूर्व मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह और अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com