ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
समग्र पोर्टल पर नये परिवार और उनके सदस्यों के पंजीयन की मुहिम

MPNEWSLIVE : 20 जून , 2014 

भोपाल ।। राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के निवासी सभी परिवारों और व्यक्तियों का समग्र पोर्टल पर एकीकृत डाटा बेस तैयारकिया जा रहा है। इस डाटा बेस से विभिन्न परिवार और हितग्राहीमूलक योजनाओं को सरलता और पारदर्शिता के साथ अमल में लाया जा सकेगा। इस मकसद से सभी नगरीय और ग्रामीण निकायों में परिवार और उनके सदस्यों के पंजीयन की सघन मुहिम चलाई जा रही है। यह कार्य बेहतर रूप से हो सके इसके लिये ग्रामीण निकायों में ग्राम रोजगार सहायक और नगरीय निकायों में वार्ड प्रभारियों को ग्राम अथवा वार्ड पंजीयक के रूप में तैनात किया गया है। ये पंजीयक समग्र पोर्टल पर नवीन परिवारों का पंजीयन, अपडेशन और विलोपन की कार्रवाई के लिये जिम्मेदार होंगें। इस बारे में समस्त कलेक्टर (जिला मिशन लीडर) और समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत जो डिप्टी मिशन लीडर भी है उन्हें विस्तृत दिशा निर्देश भेजे गये हैं।

      संचालक, मध्यप्रदेश समग्र सामाजिक सुरक्षा मिशन संकेत भोंडवे ने बताया कि जिन परिवारों और परिवार सदस्यों का पंजीयन अब तक समग्र पोर्टल पर नहीं हो सका है, उन्हें समग्र पंजी फार्म में जरूरी जानकारी भरकर समग्र पंजीयक के पास जमा करवाना होगा। परिवार एवं परिवार सदस्यों के संबध में जो जानकारी फार्म में दर्ज होगी उसमें आयु, जाति, मूल निवास, विकलांगता, बीपीएल, श्रमिक संवर्ग से संबंधित स्व-प्रमाणित दस्तावेज साथ में जमा करना होंगें। इन जानकारी का सत्यापन हो जाने के बाद संबधित परिवार को 8 अंकों की यूनिक समग्र परिवार आईडी उपलब्ध करवाई जायेगी। इसी तरह परिवार के हर सदस्य को 9 अंक की यूनिक समग्र सदस्य आईडी दी जाएगी।
       संबंधित जनपद पंचायत अथवा नगरीय निकाय में नियुक्त पंजीयक पापुलेशन रजिस्टर से ग्राम पंचायतवार तथा वार्डवार पंजीकृत समस्त परिवार और सदस्यों की सूची को डाउनलोड कर कंम्प्यूटर में ऐसा सभी विवरण सुरक्षित रखेंगे। इस सूची को मुद्रण के बाद रजिस्टर में भी दर्ज किया जायेगा। एक व्यक्ति की एक से अधिक समग्र आईडी नहीं बनाई जा सके इस बारे में भी जरूरी हिदायतें और सावधानियॉ बरती जायेंगी। समग्र पंजीयक पापुलेशन रजिस्टर में दर्ज विवरण में से ग्राम पंचायतवार तथा वार्डवार हर परिवार और सदस्यों के विवरण की पड़ताल करेंगे। वे इस सूची को देखकर जो परिवार तथा सदस्य संभवतः एक से अधिक बार पंजीकृत हुए हैं, उनका विवरण विलोपित करेंगे। इसी तरह किसी पंजीयक के कार्यक्षेत्र में यदि किसी परिवार में बच्चे का जन्म होता है या किसी सदस्य की मृत्यु होती है तो स्व-प्रमाणीकृत जन्म प्रमाण-पत्र अथवा मृत्यु प्रमाण-पत्र के आधार पर जन्म की जानकारी जोड़ने और मृत सदस्यों का विवरण विलोपित करने की कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे।
       पंजीयक एवं जनपद पंचायत अथवा नगरीय निकाय अपने क्षेत्र में निवासरत सभी परिवार का समग्र पोर्टल पर पंजीयन सुनिश्चित करेंगे और यह प्रमाणित करेंगें कि उनके क्षेत्र के समस्त परिवार एवं सदस्यों का पंजीयन समग्र पोर्टल पर कर लिया गया है। इस प्रकार के डाटा संग्रहण में किसी भी तरह की अनियमितता के मामलों में संबधित पंजीयक जवाबदेह होंगे।

 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com