ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
पंचायत निर्वाचन में भी अभ्यर्थियों से भरवाया जायेगा शपथ-पत्र

MPNEWSLIVE : 19 जुलाई , 2014 

भोपाल ।। विधानसभा निर्वाचन की तरह आगामी पंचायत आम निर्वाचन में अभ्यर्थियों से नाम निर्देशन-पत्र के साथ शपथ-पत्र लिया जायेगा। गैर-राजनैतिक सामाजिक संगठन चुनाव के पूर्व, चुनाव के दौरान और चुनाव के बाद भी स्थानीय स्व-शासन को मजबूत करने के लिये काम करेंगे। यह बातें मतदाता जागरूकता कार्यक्रम (सेन्स) में राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों और गैर-राजनैतिक सामाजिक संगठनों के साथ हुई परिचर्चा में बताई गई।

       आयोग के उप सचिव बुद्धेश वैद्य ने पॉवर प्वाइंट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से पंचायत निर्वाचन प्रक्रिया एवं कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि संगठन त्रुटिरहित मतदाता सूची बनवाने में सहयोग करें। वैद्य ने बताया कि सिर्फ पंच का चुनाव मत पत्र से होगा। जिला और जनपद पंचायत सदस्य और सरपंच पद का चुनाव ईवीएम से होगा। इस चुनाव में मतगणना विकासखण्ड, तहसील और जिला स्तर पर की जायेगी। पहले मतदान केन्द्र पर ही मतगणना होती थी। अवर सचिव सुश्री शीला दाहिमा ने बताया कि जिले में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को मतदाता जागरूकता अभियान का नोडल ऑफिसर बनाया गया है। पंचायत पदाधिकारियों को नई ईव्हीएम से परिचित करवाने के लिये पंचायतों की साधारण सभा की बैठकों में ईव्हीएम का प्रदर्शन करवाया जा रहा है।

आयोग की वेबसाइट में पंचायत मतदाता सूची

श्री वैद्य ने बताया कि आगामी पंचायत आम निर्वाचन की फोटोयुक्त मतदाता सूची आयोग की वेबसाइट में उपलब्ध रहेगी। इसमें मतदाता अपना नाम देख सकता है। मतदाताओं को मतदाता पर्ची भी उपलब्ध करवाई जायेगी। श्री वैद्य ने संगठन के पदाधिकारियों की शंकाओं का समाधान भी किया। मास्टर ट्रेनर प्रो. संजय दीक्षित ने ईव्हीएम का प्रदर्शन किया।

गैर-राजनैतिक सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी ने बताया कि प्रदेश में 35 जिलों के 134 विकासखण्ड में सामाजिक संस्थाओं ने जागरूकता अभियान में सहभागिता की कार्ययोजना बनाई है। शेष विकासखण्ड में भी सक्रिय सामाजिक संस्थाओं से सहयोग लिया जायेगा। इसके लिये प्रदेश स्तर पर कार्य समूह बनाया जायेगा। उन्होंने बताया कि हमारा प्रयास होगा कि पंचायत निर्वाचन में अभ्यर्थियों के नामांकन-पत्र रद्द नहीं हो तथा मतदान का प्रतिशत अधिकतम हो।

परिचर्चा में राज्य योजना आयोग छत्तीसगढ़ के उपाध्यक्ष सुनील कुमार, पूर्व मुख्य सचिव एस.सी. बेहार, गैर-राजनैतिक सामाजिक संगठन डिबेट के अमिताभ सिंह, समावेश के डॉ. सेहाग, एक्शन एड के नरेन्द्र सहित अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।


 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com