ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
भोपाल-इंदौर के बीच बनेगी स्मार्ट सिटी

MPNEWSLIVE :21 अगस्त , 2014 

भोपाल ।। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की तीन दिवसीय दुबई यात्रा के पहले दिन उन्होंने स्मार्ट सिटी दुबई के सी.ई.ओ. अब्दुल लतीफ अल मुल्ला से मुलाकात की।  अब्दुल लतीफ ने विशेषताओं की जानकारी देते हुए मध्यप्रदेश में स्मार्ट सिटी के निर्माण में दिलचस्पी दिखाई। यह तय हुआ कि कम्पनी इंदौर और भोपाल के मध्य स्मार्ट सिटी की संभावनाओं को तलाशेगी। इस उद्देश्य से कम्पनी के विशेषज्ञों का एक दल प्रदेश का भ्रमण करेगा।

स्मार्ट सिटी

        स्मार्ट सिटी ज्ञान आधारित व्यावसायिक शहरों के विकास के क्षेत्र में अग्रणी नाम है। अभी तक इसने मध्य एशिया में 12 बिजनेस टाउनशिप और 5 इण्डस्ट्री कलस्टर विकसित किये हैं। स्मार्ट सिटी दुबई इंटरनेट सिटी, दुबई मीडिया सिटी और दुबई नॉलेज विलेज के सफल मॉडलों पर आधारित है। जहाँ ज्ञान आधारित कम्पनियों आधुनिकतम अधोसंरचना परिवेश और सपोर्ट सिस्टम उपलब्ध करवाया जाता है। केरल के कोच्चि में विकसित की जा रही स्मार्ट सिटी एक आत्म-निर्भर औद्योगिक शहर होगा जहाँ ज्ञान आधारित कम्पनियाँ काम करेंगी। यह भारत का सबसे बड़ा बिजनेस पार्क होगा।

    इस अवसर पर नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री  कैलाश विजयवर्गीय, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री उमाशंकर गुप्ता और उद्योग मंत्री  यशोधरा राजे सिंधिया उपस्थित थे।

     मुख्यमंत्री  चौहान और कम्पनी के अधिकारियों के बीच इस बात पर भी सहमति बनी कि कम्पनी अक्टूबर माह में इंदौर में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में भाग लेगी।

नखील प्रापर्टीज मुख्यालय का भ्रमण

      मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान और मध्यप्रदेश के उच्च स्तरीय प्रतिनिधि-मंडल ने बुधवार की देर शाम को दुबई स्थित नखील प्रापर्टीज के मुख्यालय का भी भ्रमण किया। नखील प्रापर्टीज के सीईओ संजय मनचंदा ने मुख्यमंत्री को कम्पनी की जानकारी दी। नखील दुबई में एक रियल एस्टेट डेव्हलपर है और इसने अनेक लेंड रिकलेमेशन परियोजनाओं पर काम किया है। इनमें पॉम आइलेंडस दुबई, वाटर फ्रन्ट और वर्ल्ड एंड द यूनीवर्स आइलेंडस शामिल हैं। प्रापर्टीज ने अनेक आवासीय परियोजनाओं पर भी काम किया है। जिनमें दि गार्डन्स, इंटरनेशनल सिटी, जुमेरियाह आइलेंडस एण्ड जुमेरियाह लेंड टावर्स शामिल है। प्रापर्टीज के शापिंग प्रोजेक्टस में ड्रेगन मार्ट और इब्न बतूता मॉल शामिल है।


 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com