ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
उज्जैन सिंहस्थ के लिए केन्द्रीय सहायता की माँग

MPNEWSLIVE :21 अगस्त , 2014 

भोपाल ।। वर्ष 2016 में होने वाले सिंहस्थ-महाकुम्भ का उल्लेख करते हुए पर्यटन राज्य मंत्री  सुरेन्द्र पटवा ने केन्द्र सरकार को धार्मिक पर्यटन की दृष्टि से विशेष सहायता प्रदान करने की माँग की। पटवा आज दिल्ली में केन्द्रीय वित्त एवं सुरक्षा मंत्री अरूण जेटली तथा केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्रीपद येस्सो नायक की मौजूदगी में पर्यटन मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार धार्मिक स्थानों पर बुनियादी सुविधाओं में सुधार एवं सौंदर्यीकरण के लिये ''धार्मिक स्थल एवं आध्यात्मिक संवर्धन अभियान'' का राष्ट्रीय मिशन शुरू कर रही है। मध्यप्रदेश के पर्यटन राज्य मंत्री ने कहा कि उज्जैन महाकुम्भ में दो करोड़ से अधिक श्रद्धालु के आने का अनुमान है। साथ ही प्रदेश में विदेशी सैलानियों को बढ़ावा देने की दिशा में सघन प्रयास किये जा रहे हैं। ऐसे में केन्द्र सरकार की सहायता मिलना बहुत जरूरी है।

      मध्यप्रदेश के पर्यटन परिदृश्य में आ रहे रचनात्मक बदलावों का उल्लेख करते हुए पर्यटन मंत्री ने बताया कि गत वित्तीय वर्ष में करोड़ 31 लाख पर्यटक मध्यप्रदेश आये। राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में पुलिस संवेदीकरण,खजुराहोओरछा आदि पर्यटक स्थलों में पर्यटक बूथों का निर्माणमध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम की इन हाउस हेल्प लाइन (1800 233 7777) सेवा तथा गोल्डन ट्राइएंगल की तर्ज पर अन्य राज्य की परिवहन सेवाओं से करारनामे द्वारा पर्यटन-स्थलों को जोड़ने वाले रूट विकसित किये जा रहे हैं।  पटवा ने महिला पर्यटकों की सुरक्षा और सम्मानजनक पर्यटन आश्वस्त करने की दृष्टि से राज्य सरकार द्वारा उठाये गये कदमों का भी विस्तार से खुलासा किया। साथ ही बताया कि मध्यप्रदेश ने वर्ष 2011-12 में केन्द्र सरकार की योजनाओं के जरिये प्राप्त धनराशि सम्बन्धी सभी उपयोगिता प्रमाण-पत्र भेज दिये हैं। साथ ही वर्ष 2012-13 सम्बन्धी उपयोगिता पत्र निकट भविष्य में भेजे जाने की बात भी कही।

बौद्ध धर्म की दृष्टि से विशेष महत्व वाले पर्यटन स्थल साँची में किये जा रहे उन्नयन कार्यों का उल्लेख करते हुए पटवा ने कहा कि वहाँ 400 करोड़ रूपये की लागत वाले बौद्ध विश्वविद्यालय की स्थापना कर दी गई है। मध्यप्रदेश विकास दृष्टि-पत्र 2018 में पर्यटन को प्राथमिकता देते हुए पर्यटन निगम के होटलों की क्षमता को दुगुना करने का लक्ष्य रखा है। साथ ही पर्यटन विकास में निजी क्षेत्र की हिस्सेदारी को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। ऐतिहासिकधार्मिक और वन्य पर्यटन पर केन्द्रित विशेष प्रयास किये जा रहे हैं। राज्य में हवाई सेवाओं को प्रोत्साहित करने की दृष्टि से ऐविएशन फ्यूल पर मात्र चार प्रतिशत कर ही अधिरोपित है। मध्यप्रदेश के पर्यटन मंत्री श्री सुरेन्द्र पटवा ने राज्य में उत्तरदायी पर्यटन के प्रति अपनी कटिबद्धता भी व्यक्त की।


 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com