ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
क्षमावाणी पर्व मुख्यमंत्री निवास पर मनाया गया।

MPNEWSLIVE :14 सितम्बर , 2014 

भोपाल ।।  सर्वधर्म समभाव की परम्परा को आगे बढ़ाते हुये आज यहाँ मुख्यमंत्री निवास में क्षमावाणी पर्व मनाया गया। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने इस पर्व पर समाज से बेटियों को बचाने और युवा पीढ़ी को व्यसन मुक्त करने का संकल्प लेने का आव्हान किया। उन्होंने पुन: कहा कि बेटी है तो दुनिया है। इस गरिमामय समारोह में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और केन्द्रीय रसायन तथा उर्वरक मंत्री अनंत कुमार विशेष रूप से मौजूद थे।

 
     मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि वीर ही क्षमा मांग सकते हैं और दे सकते हैं। क्षमा करने वाला और देने वाला ही जैन है। सबको सच्चा और अच्छा जैन बनने की कोशिश करना चाहिये। चौहान ने अपने संबोधन में आचार्य विद्या सागर जी महाराज का विशेष उल्लेख करते हुये घोषणा की कि उनके द्वारा लिखित ग्रंथ मूक-माटी के प्रमुख अंश हिन्दी विश्वविद्यालय के उच्च शिक्षा पाठयक्रम में शामिल किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि उनकी प्रेरणा से मध्यप्रदेश में गौ-संवर्धन के कार्य चल रहे हैं। प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि आगामी पाँच वर्ष में 50 हजार माता-बहनों को एक लाख गाय दी जायेंगी। गाय आजीविका का श्रेष्ठ साधन बन सकती है। मुख्यमंत्री ने बताया कि बच्चों को नशामुक्त करने और व्यसन से बचाने के लिये प्रदेश में तम्बाखू-गुटखा की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया गया है। उन्होंने कहा कि अहिंसा परम धर्म है। सबको जीने दो। केवल मनुष्य मात्र नहीं जलचर, थलचर, नभचर, कीट, पतंगे सबको जीने का हक है। उन्होंने कहा कि गाय को बचाने का संकल्प लें।

 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com