ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
मेक इन एम.पी. का मेन्युफेक्चरिंग हब बनेगा मध्यप्रदेश बेंकर्स की राज्य स्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री चौहान

MPNEWSLIVE : 16 अक्टूबर, 2014 

भोपाल ।। मुख्यमंत्री चौहान आज यहाँ राज्य स्तरीय बेंकर्स सलाहकार समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के मेक इन इंडिया के सपने को साकार करने के लिये मध्यप्रदेश को मेक इन एम.पी. का मेन्युफेक्चरिंग हब बनाया जायेगा। मध्यप्रदेश भारतीय अर्थ-व्यवस्था का ड्राइविंग फोर्स बनेगा। मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन के तहत अगले पाँच साल में गरीबों के लिये 10 लाख मकान बनाये जायेंगे। मध्यप्रदेश को देश का अग्रणी राज्य बनाने के लिये अब खेती के साथ उद्योगों पर भी ध्यान दिया जायेगा। प्रदेश में खाद्य प्र-संस्करण, जैविक उत्पाद निर्माण, पर्यटन और निर्माण के क्षेत्रों में भरपूर संभावनाएँ हैं। मध्यप्रदेश में पिछले आठ साल से विकास दर लगभग 9 प्रतिशत रही है। इस वर्ष प्रदेश की विकास दर 11.08 प्रतिशत है जो देश में सर्वाधिक है। प्रदेश की कृषि विकास दर भी देश में सर्वाधिक 24.99 प्रतिशत है। प्रदेश में बिजलीपानीसड़क जैसे अधोसंरचना क्षेत्रों में पिछले वर्षों में बेहतर कार्य हुआ है। जहाँ देश के अनेक राज्य बिजली संकट से जूझ रहे हैं वहीं मध्यप्रदेश में विद्युत आधिक्य है। गाँव, शहरों और उद्योगों को 24 घंटे बिजली दी जा रही है।  चौहान ने प्रदेश की महत्वाकांक्षी योजनाओं की सफलता मैं बेंकों से सहयोग की अपील की।

मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि योजनाओं की सफलता में बेंकों का महत्वपूर्ण योगदान होता है। राज्य में युवाओं के रोजगार के लिये गाँव-गाँव में लघु और कुटीर उद्योगों का जाल बिछाया जायेगा। महिला स्व-सहायता समूहों का लक्ष्य हर साल बढ़ाकर दोगुना किया जायेगा। अभियान चला कर शत-प्रतिशत बुनकरों के क्रेडिट कार्ड बनाये जायेंगे तथा शेष बचे किसानों के भी क्रेडिट कार्ड बनेंगे। मुख्यमंत्री ने बैंकर्स से कहा है कि मध्यप्रदेश को देश का नम्बर वन राज्य बनाने के लिये सकारात्मक तथा उत्साहजनक सहयोग दें। बड़े उद्योगों के साथ लघु और कुटीर उद्योगों को भी समान भाव से ऋण की सहूलियत दें।

 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com