ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
भोपाल में मलेरिया-डेंगू नियंत्रण के लिये सघन अभियान

MPNEWSLIVE : 21 अक्टूबर, 2014 

भोपाल ।।  स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदेश में मलेरिया और डेंगू के नियंत्रण के लिये सघन अभियान चलाया जा रहा है। बीमारी के नियंत्रण के लिये दीपावली के अवसर पर घर में संग्रहीत पानी की टंकी, कूलर, गमले के नीचे कंटेनर, नहाने के पानी, ओव्हर हेड टेंक की साफ-सफाई, घर की सफाई के साथ पानी की भी सफाई करें, क्योंकि मलेरिया और डेंगू का लार्वा सीवेज के पानी की अपेक्षा स्वच्छ पानी में ज्यादा पाया जा रहा है। यह बात प्रमुख सचिव स्वास्थ्य प्रवीर कृष्ण ने मलेरिया और डेंगू के नियंत्रण की समीक्षा बैठक में कही। बैठक में स्वास्थ्य आयुक्त पंकज अग्रवाल, सीएमएचओ श्री पंकज शुक्ला एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 प्रवीर कृष्ण ने बताया कि उन्होंने जिला, तहसील और ग्राम-स्तर के ग्रामीणों से सम्पर्क कर मलेरिया और डेंगू की रोकथाम के संबंध में सुझाव दिये। प्रदेश के जिलों में 5000 स्वास्थ्य केन्द्र पर सेक्टर अधिकारियों को तैनात किया गया है। स्वास्थ्य केन्द्रों के चिकित्सक और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को वास्तविक स्थिति की जानकारी सेक्टर अधिकारियों को देने के निर्देश दिये गये हैं।
   मलेरिया और डेंगू को कंट्रोल करने के लिये प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने कोलार के प्रभावित क्षेत्र तथा ललिता नगर का गत दिनों भ्रमण किया था। उन्होंने बताया कि कोलार क्षेत्र के घरों से पानी के 2400 सेम्पल लिये गये, जिसमें 648 में डेंगू पाजिटिव लक्षण मिले। उन्होंने स्थानीय लोगों को डेंगू लार्वा के पनपने का कारण और उसे खत्म करने के तरीकों के प्रति जागरूक करने और बुखार के लक्षण आने पर तत्काल जाँच और इलाज सरकारी अस्पताल में करवाने को कहा है।
  प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि कोलार क्षेत्र में जिला प्रशासन, जिला मलेरिया केन्द्र, नगर निगम, मुख्य चिकित्सा अधिकारी संयुक्त दल बनाकर कार्य कर रहे हैं। नगर निगम की डीडीटी छिड़काव की 20 गाड़ी और 200 कर्मचारी इस कार्य में लगे हैं। मलेरिया-डेंगू को कंट्रोल करने के लिये चार नियंत्रण कक्ष बनाये गये हैं। इनमें कोलार सामुदायिक केन्द्र, जयप्रकाश हॉस्पिटल, काटजू हास्पिटल और गोविंदपुरा डिस्पेंसरी शामिल हैं  

 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com