ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
कटनी को आदर्श जिला बनाने का प्रयत्न

MPNEWSLIVE : 27 अक्टूबर, 2014 

भोपाल ।।  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कटनी को आदर्श जिला बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि शहर को औद्योगिक बनाने के लिये सर्वे किया जाएगा। औद्योगीकरण में कटनी को पीछे नहीं रहने दिया जायेगा। उन्होंने युवा शक्ति से आग्रह किया कि वे उद्यमी बने और रोजगार सृजन करें। इसके लिये सरकार सभी अधोसंरचनात्मक और वित्तीय सुविधाएँ देने के लिये कटिबद्ध है। लघु और कुटीर उद्योगों का जाल बिछाकर मध्य प्रदेश को चीन, कोरिया एवं जापान के समकक्ष लाया जाएगा।

 चौहान आज कटनी में 130 करोड़ लागत के विकास कार्यों का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण कर रहे थे। उन्होंने मध्यप्रदेश गान एवं बधाई नृत्य की सुंदर प्रस्तुति पर प्रत्येक दल को 51 -51 हजार एवं 'आओ बनाये मध्यप्रदेश' पर आकर्षक रंगोली बनाने पर 25 हजार रूपये देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि मजदूर एवं गरीब वर्ग के बच्चों के लिये भोपाल में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के विद्यालय का शुभारम्भ 2 नवम्बर को किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने जिले में स्वच्छ भारत अभियान की दिशा में किये गये कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि सभी लोग स्वच्छता के प्रति जागरूक हों। मुख्यमंत्री ने कटनी में खेल मैदान के विकास के लिये आवश्यक राशि, जिला अस्पताल एवं कटनी बस स्टेण्ड का आधुनिकीकरण करने, कृषि उपज मंडी में सुलभ शौचालय एवं जिला अस्पताल में डायलेसिस मशीन की सुविधाएँ शीघ्र उपलब्ध करवाने को कहा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी 5 वर्ष में मध्यप्रदेश की तस्वीर बदलेंगे। इन्दौर में सम्पन्न ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि औद्योगिकीकरण की दिशा में तेजी से प्रयास किये जाएंगे। विशेष योजनाओं के माध्यम से लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा। आगामी वर्षों में 17 लाख लोग को रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा। गाँव-गाँव में लघु एवं कुटीर उद्योगों का जाल बिछाकर प्रदेश को अग्रणी राज्य बनाया जायेगा।
नौजवानों को उद्योग स्थापित करने के लिए तकनीकी ज्ञान , मार्केटिंग , ब्रांडिग एवं पूँजी की व्यवस्था प्रदेश सरकार करेगी। वेंचर केपिटल फण्ड और युवा उद्यमी योजना के माध्यम से युवाओं को रोजगार से जोड़ा जाएगा। आने वाले 5 वर्ष में गरीबों के लिये 15 लाख मकान बनाये जाएँगे।
कार्यक्रम की अध्यक्षता जिले के प्रभारी तथा ऊर्जा, खनिज एवं जनसंपर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने की। इस अवसर पर विधायक संदीप जायसवाल, संजय पाठक, महापौर रूक्‍मणी बर्मन,विजय शुक्ला, जिला पंचायत अध्यक्ष क्रांति चौधरी, तथा अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्यमंत्री द्वारा कन्या-पूजन से हुआ।

 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com