ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
मुख्यमंत्री निवास में श्रद्धाभाव से प्रकाश पर्व मनाया गया।

MPNEWSLIVE : 10 नवम्बर, 2014 

भोपाल ।।    मुख्यमंत्री निवास में आज श्रद्धाभाव से प्रकाश पर्व मनाया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की कि मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना में हरमंदिर साहब दर्शन के लिये मध्यप्रदेश से विशेष ट्रेन भेजी जायेगी। गुरु गोविंद सिंह के पुत्रों के बलिदान पर बनी फिल्म 'चार साहबजादे' मध्यप्रदेश में कर मुक्त रहेगी।

सिक्ख संगत को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि गुरुनानक की शिक्षाएँ अदभुत हैं। उन्होंने वास्तविक धर्म की पहचान करवायी जिसमें किसी तरह का आडम्बर और भेदभाव नहीं है। समानता और एकता का संदेश है। श्री चौहान ने कहा कि वे स्वयं भी गुरुनानक के सिक्ख हैं। उनकी शिक्षाओं का प्रदेश सरकार द्वारा अनुसरण किया जा रहा है। इसी अनुक्रम में लाड़ली लक्ष्मी योजना सहित अनेक योजनाएँ बनाई गयी हैं। उन्होंने कहा कि गुरु नानक ने मेहनत और ईमानदारी के साथ कार्य करने और जरुरतमंद की मदद की सीख दी। देश की सीमाओं की रक्षा की बात हो, उद्योग धंधों की अथवा दुर्घटना के समय जरुरतमंदों की मदद की या उनके शिष्य सबसे आगे रहते हैं। श्री चौहान ने कहा कि जहाँ स्वच्छता होती है वहाँ ईश्वर का वास होता है। आनंद की प्राप्ति होती है। उन्होंने सिक्ख संगत का आव्हान किया कि वे प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान में सहयोग करें।
कार्यक्रम में लोक निर्माण मंत्री सरताज सिंह ने सिक्ख समुदाय के गौरवशाली इतिहास पर प्रकाश डाला। पूर्व मंत्रीहरेन्द्रजीत सिंह बब्बू ने गुरुनानकजी की जयंती की बधाई देते हुये कहा कि प्रदेश के विकास में सिक्ख समुदाय का महत्वपूर्ण योगदान है। गुरुद्वारा पटना साहिब के ज्ञानी जोगिन्दर सिंह आजाद ने गुरु वचनों की व्याख्या की। कार्यक्रम का संचालन ज्ञानी दिलीप सिंह ने किया।
कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री  कैलाश जोशी, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री नरोत्तम मिश्रा, सांसद आलोक संजर, महापौर श्रीमती कृष्णा गौर, बौद्ध, ईसाई और मुस्लिम समुदाय के धर्मगुरु विशेष रुप से उपस्थित थे।

 

 
 

 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com