ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
ग्रीन इज्तिमा-क्लीन इज्तिमा के मार्फत स्वच्छता अभियान से जुड़ा इज्तिमा

MPNEWSLIVE : 3 दिसम्बर, 2014 

भोपाल ।। अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री श्री अंतर सिंह आर्य ने आज भोपाल के ईंटखेड़ी ग्राम में 6 दिसम्बर से शुरू होने वाले आलमी तबलीगी इज्तिमा की तैयारियों का जायजा लिया। श्री आर्य ने 'ग्रीन इज्तिमा-क्लीन इज्तिमा'' नारे की प्रशंसा की। उन्होंने तैयारियों पर संतोष जताया। इंतजामिया कमेटी के सदस्य श्री अतीकुल इस्लाम ने बताया कि कल से जमातों का आना शुरू हो रहा है। इस साल तकरीबन 15 लाख लोग के भाग लेने की उम्मीद है। इंतजामिया कमेटी ने पॉलिथिन उपयोग पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया है। अधीक्षक मसाजिद कमेटी श्री यासिर अराफात भी मौके पर उपस्थित थे।

मंत्री श्री आर्य ने कहा कि इज्तिमा भोपाल ही नहीं, मध्यप्रदेश का भी गौरव है। श्री आर्य ने पेयजल, साफ-सफाई, ठहरने-खाने, सुरक्षा, प्रकाश और स्वास्थ्य व्यवस्था आदि की विस्तृत जानकारी प्राप्त की। इंतजामिया कमेटी ने बताया कि नगर निगम, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, लोक निर्माण, प्रशासन, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग द्वारा उम्दा किस्म का सहयोग प्रदान किया जा रहा है। यही कारण है कि इतनी बड़ी तादाद में हर साल होने वाला इज्तिमा शांति से सम्पन्न होता आया है। श्री आर्य को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि इज्तिमा के दौरान अस्थाई अस्पताल में 10 बिस्तर और तीन शिफ्ट में 2-2 चिकित्सक की व्यवस्था की गई है।

100 फूड जोन

इज्तिमा में भारत के प्रत्येक राज्य और अमेरिका, रूस, अफगानिस्तान, इंडोनेशिया, मलेशिया, श्रीलंका, चीन, तंजानिया आदि देशों से जमातें आ रही हैं। हर वर्ष बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए इस वर्ष 35 एकड़ में पंडाल लगाया गया है और 150 एकड़ में पार्किंग की व्यवस्था की गई है। खाने-पीने की दिक्कत न हो, इसके लिये 100 फूड जोन बनाये गये हैं। फूड जोन में लोगों को 35, 30 और 25 रुपये में भरपेट खाने की व्यवस्था की गई है। पिछले साल 25 एकड़ में पंडाल लगाये गये थे। इज्तिमा में पुलिस-प्रशासन के अलावा 400-500 लोग स्वेच्छा से अपनी सेवाएँ देते हैं।

3 दिन की स्पेशल ट्रेन

इज्तिमा में जमातों की संख्या का अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि आन्ध्रप्रदेश से जमातों से भरी ट्रेन भोपाल पहुँचेगी। यह ट्रेन तीन दिन भोपाल में ठहरने के बाद जमातों को वापस लेकर रवाना होगी। भोपाल में इज्तिमा की शुरूआत सन् 1948 में ताज उल मसाजिद से हुई थी, जिसमें 150 लोगों ने भाग लिया था।


 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com