ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
मोदी की सलाह का असर, पंचायत बैठक में सरपंच पति की नो एंट्री

MPNEWSLIVE : 27 अप्रैल, 2015

भोपाल ।। प्रदेश की 23 हजार पंचायतों में होने वाली बैठकों में यदि महिला सरपंच के पति हिस्सा लेते हैं, तो उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया जाएगा। इतना ही नहीं बैठक का संचालन महिला प्रतिनिधि की जगह पुरुष करता पाया गया तो संबंधित सरपंच को नोटिस थमाकर जवाब तलब किया जाएगा। संतोषजनक जवाब न होने पर महिला सरपंच की कुर्सी तक जा सकती है।

इस फैसले का सख्ती से पालन कराने के लिए बैठकों की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भार्गव के निर्देश पर विभाग की अपर मुख्य सचिव अरुणा शर्मा ने नई व्यवस्था को लागू करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। ज्ञात हो कि पंचायत दिवस पर 24 अप्रैल को पीएम नरेन्द्र मोदी ने सरपंच पति संस्कृति समाप्त करने की जरूरत बताई थी।
पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भार्गव ने बताया कि प्रदेश की आधे से ज्यादा पंचायतों में सरपंच महिलाएं हैं। आमतौर पर ये देखने में आता है कि ग्रामसभा या पंचायत की अन्य बैठकों में सरपंच पति न केवल शिरकत करते हैं बल्कि पंचायत का पूरा कामकाज ये ही देखते हैं। प्रधानमंत्री ने भी इस संस्कृति पर रोक लगाने की हिमायत की थी। इसके मद्देनजर तय किया गया है कि ग्रामसभा और पंचायतों की अन्य बैठकों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी।

 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com