ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
डॉ.आम्बेडकर के बहाने खोया जनाधार हासिल करने की कोशिश

MPNEWSLIVE :01 जून, 2015

भोपाल ।। पिछले विधानसभा और लोकसभा चुनाव में करारी हार का सामना कर चुकी कांग्रेस जड़ों की ओर लौटने की भरसक कोशिश में जुट गई है। अनुसूचित जाति वर्ग कांग्रेस का परंपरागत समर्थक माना जाता रहा है। चाहे मध्यप्रदेश हो या अन्य प्रांत, इस वर्ग के लिए आरक्षित ज्यादातर सीटें कांग्रेस उम्मीदवारों ने ही जीती हैं पर पिछले चुनावों में जनाधार खिसका है।

यही वजह है कि कांग्रेस ने अनुसूचित जाति वर्ग में सम्मान के प्रतीक डॉ.भीमराव आम्बेडकर की 125वीं जयंती के उपलक्ष्य में सालभर चलने वाले कार्यक्रम का आगाज महू से करने का फैसला किया है। 2 जून को कांग्रेस राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी इसका शुभारंभ करेंगे। इस मौके पर होने वाली आमसभा में वे डॉ.आम्बेडकर व कांग्रेस के रिश्ते और नीतियों को रेखांकित भी करेंगे।
कांग्रेस के पास सिर्फ तीन सीट:
मध्यप्रदेश विधानसभा में अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित 34 सीटें आरक्षित हैं। इनमें से कांग्रेस के पास सिर्फ 3 ही हैं। 28 सीटों पर भाजपा का परचम लहरा रहा है। बहुजन समाज पार्टी के प्रतिनिधि भी तीन सीटों पर जीते हैं। जबकि, प्रदेश में अनुसूचित जाति और जनजाति की सीटों पर परंपरागत रूप से कांग्रेस भाजपा की तुलना में भारी रही है। आज प्रदेश कांग्रेस के पास इस वर्ग का कोई सर्वमान्य नेता भी नहीं हैं। जो नेता हैं भी उनकी अपनी सीमाएं हैं। कांग्रेस की इस कार्यक्रम को वृहद पैमाने पर करने के पीछे बड़ा मकसद इस वर्ग में खोए अपने परंपरागत जनाधार को हासिल करने भी है।

 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com