ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
फसल के नुकसान पर 25 फीसदी राहत तत्काल

MPNEWSLIVE : 16 जून, 2015

भोपाल ।। प्रदेश सरकार इसी साल से नई फसल बीमा योजना पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लागू करेगी। प्रमुख सचिव कृषि डॉ.राजेश कुमार राजौरा ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में सोमवार को प्रस्तावित फसल बीमा का खाका पेश किया। इसमें उत्पादन गिरने और बाजार में उपज की दर कम होने पर भी किसान को न्यूनतम आय होगी, प्राकृतिक आपदा के दौरान फसल को नुकसान होने की सूरत में 25 प्रतिशत भुगतान तत्काल किया जाएगा। बीमा के लिए वसूला जाने वाली प्रीमियम कम किया जाएगा। बीमा का भुगतान बैंक को न होकर किसानों के खाते में होगा। नुकसान का आकलन फसल कटाई प्रयोग के साथ रिमोट सेंसिंग तकनीकी और ड्रोन से इमेज लेकर किया जाएगा ताकि भुगमान जल्दी हो सके।

फसल बीमा पर राष्ट्रीय कार्यशाला में नई फसल बीमा योजना के प्रारूप प्रस्तुत करते हुए डॉ.राजौरा ने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर रबी 2015 में तीन-चार जिलों में योजना लागू की जाएगी। नतीजों को देखकर इसे खरीफ सीजन 2016 से पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। योजना के दायरे में कर्ज लेने वालों के साथ अऋणी किसान भी आएंगे। बीमा योजना का क्रियान्वयन सरकारी क्षेत्र की कृषि बीमा कंपनी के साथ निजी बीमा कंपनियां भी निविदा में चयन के आधार पर कर सकेंगी। इसमें सभी दलहन, तिलहन, कपास, गन्‍ना, उद्यानिकी फसल शामिल हो सकेंगी। बाढ़, सूखा, आंधी, तूफान, भूस्खलन, कीट व्‍याधि और अफलन की सूरत में भी किसानों को मुआवजा मिलेगा।

 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com