ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
व्यापमं के पास 2008 से पहले की परीक्षाओं का रिकार्ड नहीं

MPNEWSLIVE :29 जुलाई, 2015

भोपाल ।। व्यापमं घोटाले की सीबीआई जांच शुरू होने के बाद से इसके तमाम परीक्षा रिकार्ड संदेह के घेरे में आ गए हैं, जबकि व्यापमं के पास वर्र्ष 2008 के पहले की परीक्षाओं के रिकार्ड नहीं है, इसमें पीएमटी की परीक्षाएं भी शामिल हैं।

सीबीआई जब भी व्यापमं से तमाम रिकार्ड तलब करेगी, तो उसे सिर्फ डिजिटल डाटा पर निर्भर रहना होगा। इधर व्यापमं का दावा है कि हाल के वर्षों में हुई किसी भी परीक्षा का रिकार्ड नष्ट नहीं किया गया है, बल्कि पुलिस, एसटीएफ आदि की जांच शुरू होने के वक्त से इन्हें सुरक्षित रखने की कोशिश शुरू की गई हैं। जो रिकार्ड कुछ दिन पहले जलाए गए थे, उसे व्यापमं ने गैरजरूरी बताया है।
सूत्रों का कहना है कि व्यापमं के नियमानुसार परीक्षाओं का रिकार्ड छह महीने तक ही रखा जाता है, इसके बाद नष्ट करने का प्रावधान है, लेकिन इसके बावजूद अभी वर्ष 2008 से लेकर अब तक की पीएमटी परीक्षाओं का पूरा रिकार्ड मौजूद है, वहीं जब से व्यापमं की परीक्षाओं पर संदेह गहराया है और विभिन्ना स्तरों पर जांच शुरू हुई तो रिकार्ड सहेजने को लेकर व्यापमं सक्रिय हुआ है।
इसी के चलते बहुत सारा परीक्षा रिकार्ड पुलिस तथा एसटीएफ की टीमें व्यापमं से ले चुकी हैं। वर्ष 1996 से अब तक की परीक्षाओं का डिजिटल डाटा व्यापमं अपने पास होने का दावा कर रहा है। सूत्र बताते हैं कि हाल में व्यापमं घोटाले की सीबीआई जांच के मद्देनजर इन रिकार्ड को सहेजने और जांच एजेंसी की मांग पर इन्हें फौरन मुहैया कराने की तैयारी भी शुरू की गई है।

 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com