ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
खेती में मध्यप्रदेश दुनिया का अव्वल राज्य

MPNEWSLIVE :31 अगस्त, 2015
भोपाल ।।
 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि खेती के मामले में मध्यप्रदेश ने इतनी प्रगति की है कि वह दुनिया का अव्वल राज्य बन गया है। मुख्यमंत्री आज देवास में विकास सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने देवास शहर के विकास के लिये 571 करोड़ 68 लाख के निर्माण कार्यों को स्वीकृति दी और 173 करोड़ 24 लाख के विकास कार्य का भूमि-पूजन किया। उन्होंने देवास में स्वर्गीय तुकोजीराव पवार की स्मृति में उनकी आदमकद प्रतिमा स्थापित करने और विजयागंज मण्डी को टप्पा तहसील बनाने की घोषणा की। इस मौके पर स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री दीपक जोशी एवं सांसद मनोहर ऊँटवाल भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले किसानों को प्रदेश में 18 प्रतिशत ब्याज पर खेती के लिये ऋण मिलता था। आज हम शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने निर्णय लिया है कि अगर किसान एक लाख रुपये का ऋण लेता है तो उसे अब सिर्फ 90 हजार ही लौटाने होंगे। श्री चौहान ने कहा कि फसल नुकसानी पर फसल बीमा योजना का भी पूरा लाभ किसानों को मिले, यह सुनिश्चित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर नागरिक के पास अपना घर हो, यह इंतजाम सरकार करने जा रही है। युवाओं को पढ़ने में सुविधा हो, इसके लिये कॉलेज के प्रथम और द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को स्मार्ट-फोन दिये जायेंगे। कक्षा 12वीं में 85 प्रतिशत अंक लाने पर उन्हें लेपटॉप मिलेगा। सामान्य वर्ग के गरीब बच्चों को भी स्कॉलरशिप देने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाया जा रहा है और उन्हें स्वास्थ्य, शिक्षा, पुनर्वास और रोजगार के पर्याप्त अवसर उपलब्ध करवाये जा रहे हैं। हमारे युवाओं को रोजगार मिले, इसके लिये उन्हें 10 लाख रुपये से एक करोड़ का ऋण लेने पर सरकार बैंक गारंटी देगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देवास को स्मार्ट सिटी बनाया जायेगा। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर देवास के विकास पर केन्द्रित प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।


 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com