ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
रतलाम में फूड प्रोसेसिंग यूनिट की स्थापना की जायेगी

MPNEWSLIVE :2 सितम्बर , 2015

भोपाल ।।  मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के विकास में आने वाली बाधाओं को दूर करते हुए अधिक से अधिक विकास कार्य किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि समाज के किसी वर्ग के साथ अन्याय नहीं होने दिया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज रतलाम जिले के नामली में अन्त्योदय मेले को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रतलाम में हार्टिकल्चर हब बनाने के लिये 38 करोड़ रुपये स्वीकृत किये जाने की घोषणा की। अन्त्योदय मेले में राज्य सरकार की विभिन्न योजना में 29 हजार हितग्राहियों को साधिकार पत्र भी वितरित किये गये। कार्यक्रम में रतलाम जिले के प्रभारी, स्कूल शिक्षा मंत्री श्री पारस जैन, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव, विधायक सर्वश्री चेतन्य काश्यप, राजेन्द्र पाण्डेय, श्रीमती संगीता चारेल, श्री जितेन्द्र गेहलोत मौजूद थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में प्रत्येक व्यक्ति को रोटी, कपड़ा और मकान दिलवाने के लिये राज्य सरकार कृत-संकल्पित है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के वर्ष 2022 में प्रत्येक व्यक्ति को घर उपलब्ध करवाने के संकल्प को साकार करने के लिये राज्य सरकार जल्द ही कानून बनाने जा रही है। इस कानून में प्रदेश की धरती पर जन्म लेने वाला कोई भी बच्चा बेघर नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को मकान की उपलब्धता सुनिश्चित करवाई जायेगी। इसके लिये आवश्यकता पड़ने पर प्लॉट उपलब्ध करवाये जायेंगे और मकान बनाने के लिये हरसंभव मदद दी जायेगी। उन्होंने युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिये स्व-रोजगार शुरू किये जाने का आव्हान किया। उन्होंने बताया कि प्रदेश में इस वर्ष 50 हजार युवाओं को लाभान्वित किया जायेगा। अगले वर्ष प्रदेश में एक लाख युवाओं को स्व-रोजगार स्थापित करने के लिये आर्थिक मदद दिलवाई जायेगी।

फूड प्रोसेसिंग यूनिट

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जिले में फल, फूल, सब्जियों के साथ औषधि फसल के उत्पादन की काफी संभावना है। जिले में हार्टिकल्चर उत्पादों की मार्केटिंग और ब्राण्डिंग के लिये आवश्यक इंतजाम किये जायेंगे। रतलाम में फूड प्रोसेसिंग यूनिट की स्थापना की जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्राम दंतोड़िया में हाई स्कूल खोले जाने, ग्राम पलसोड़ा में हायर सेकेण्डरी स्कूल खोले जाने तथा नामली में नवीन महाविद्यालय खोले जाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बच्चों की पढ़ाई-लिखाई में कोई बाधा नहीं आने दी जायेगी। हर 5 किलोमीटर पर एक हाई स्कूल खोला जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि 12वीं कक्षा में प्रथम श्रेणी लाने वाले बच्चे को स्मार्ट फोन उपलब्ध करवाया जायेगा।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 9 करोड़ से अधिक के 10 निर्माण कार्य का लोकार्पण किया। उन्होंने 86 करोड़ से अधिक के 20 विकास कार्य का भूमि-पूजन किया। इन कार्यों में मार्ग, स्टेडियम निर्माण और मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजना के कार्य शामिल हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गाँव को जोड़ने वाली 72.5 किलोमीटर की सड़कों के निर्माण के लिये 62 करोड़ 15 लाख की स्वीकृति दी। उन्होंने 26 करोड़ 30 लाख की लागत की गुणावद समूह जल योजना, 26 करोड़ लागत की रिंग रोड, 12 करोड़ लागत के आवास निर्माण की स्वीकृति दी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नगर परिषद नामली, धामनोद, पिपलोदा में विकास कार्यों के लिये 5-5 करोड़ देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उनसे मिलने आये 2 अनाथ बच्चों की शिक्षा एवं पालन-पोषण की व्यवस्था किये जाने के लिये कलेक्टर को निर्देश दिये। अंत्योदय मेले को सांसद श्री नंदकुमार चौहान ने भी संबोधित किया।


 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com