ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
विवेकानन्द जयंती पर 12 जनवरी को सामूहिक सूर्य नमस्कार होगा

MPNEWSLIVE :5 जनवरी,2016
भोपाल ।।   
मध्यप्रदेश में पिछले वर्षों की तरह इस साल भी स्वामी विवेकानन्द के जन्म दिवस 12 जनवरी को सामूहिक सूर्य नमस्कार होगा। युवा दिवस के रूप में मनाये जाने वाले इस दिन प्रदेश के सभी विद्यालय, महाविद्यालय, पंचायत और आश्रम शालाओं में सुबह 9.15 से 10.00 बजे तक सामूहिक सूर्य नमस्कार किया जायेगा। पहले सूर्य नमस्कार का समय पूर्वान्ह 11 बजे से 12.30 बजे निर्धारित था। सूर्य नमस्कार का सीधा प्रसारण आकाशवाणी के सभी केन्द्र से प्रसारित होगा। यह जानकारी अपर मुख्य सचिव स्कूल शिक्षा श्री एस.आर.मोहंती की अध्यक्षता में मंत्रालय में हुई बैठक दी गई।

श्री एस.आर.मोहंती ने सूर्य नमस्कार की तैयारियों की समीक्षा कर उसे विगत वर्षों की अपेक्षा और अधिक व्यापक बनाने के निर्देश दिये। श्री मोहंती ने कहा कि सभी जिलों में आयोजन की तैयारियों को शीघ्र अंतिम रूप दिया जाये। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर मिडिल स्कूल से लेकर हॉयर सेकेण्डरी तक के बच्चों को सूर्य नमस्कार में शामिल करवाया जाये। आयोजन स्थल पर पेयजल आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। सूर्य नमस्कार में स्कूलों के अलावा कॉलेज, तकनीकी शिक्षा, पशु चिकित्सा, चिकित्सा शिक्षा और कृषि महाविद्यालय के विद्यार्थी भी भाग लेंगे। उन्होंने बतायाकि भोपाल में सूर्य नमस्कार का मुख्य समारोह शाहजहांनाबाद स्थित बॉबे अली मैदान पर होगा। सूर्य नमस्कार एवं प्राणायम के पहले राष्ट्रीय गीत वन्दे मातरम्, मध्यप्रदेश गान, स्वामी विवेकानन्द की अमृत वाणी तथा मुख्यमंत्री के संदेश का प्रसारण होगा।
बताया गया कि युवा दिवस पर स्वामी विवेकानन्द पर केन्द्रित शैक्षिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। आयोजन में स्वयं सेवी संगठन और आमजन की सहभागिता सुनिश्चित की जा रही है। आयोजन में भाग लेने के लिये मंत्रीगण, सांसद, विधायक के अलावा अन्य जन-प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जा रहा है। सभी शिक्षण संस्थाओं में एक संकेत के साथ सूर्य नमस्कार होगा। जिन संस्थाओं के पास मैदान नहीं हैं, वे निकटतम संस्था/ मैदान में सूर्य नमस्कार करेंगे।
जिला स्तर पर कलेक्टर की अध्यक्षता में अधिकारियों की समिति गठित की गई है। समिति में पुलिस अधीक्षक, सीईओ जिला पंचायत, डीईओ, सहायक आयुक्त आदिम-जाति कल्याण, जिला परियोजना समन्वयक, जिला जनसम्पर्क अधिकारी, सीएमएचओ, शिक्षा महाविद्यालय और डाईट के प्राचार्य, कलेक्टर द्वारा नामांकित 5 अशासकीय संगठन के सदस्य, डूडा के परियोजना अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी तथा कलेक्टर द्वारा नामित अन्य अधिकारी शामिल किये गये हैं। समिति अशासकीय शिक्षण संस्थाओं, पालक-शिक्षक संघ, योग संस्था, खेल क्लब आदि की भी सहभागिता सुनिश्चित करेगी।
आयोजन में कक्षा 1 से 5 वीं तक के बच्चे दर्शक के रूप में उपस्थित रहेंगे। सूर्य नमस्कार के सीधे प्रसारण की व्यवस्था रेडियो के सभी प्रायमरी चेनल और विविध भारती से की गई है। शासन ने सभी आयोजन स्थल पर रेडियों की व्यवस्था सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिये हैं। उच्च शिक्षा, आदिम-जाति, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, नगरीय विकास, वन, सहकारिता, पशु चिकित्सा, कृषि, तकनीकी शिक्षा आदि विभाग को अपने अधीनस्थ संस्थाओं और स्वैच्छिक संगठनों के लिये निर्देश जारी करवाने को कहा गया है।
बैठक में प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा श्री के.के. सिंह, आयुक्त राज्य शिक्षा केन्द्र श्रीमती दीप्ति गौड़ मुखर्जी, आयुक्त लोक शिक्षण श्री डी.डी. अग्रवाल, संचालक जनसम्पर्क श्री अनिल माथुर, संचालक पशु चिकित्सा श्री आर.रोकड़े सहित विभिन्न विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com