ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
शासकीय योजनाओं में बनने वाले आवासों में पहले लिखा जायेगा महिला का नाम

MPNEWSLIVE : 23फरवरी, 2016
भोपाल ।। होशंगाबाद और बैतूल जिले में आदिवासी महिलाओं की समस्याओं के निराकरण के लिये हर माह विशेष महिला जन-सुनवाई की जायेगी। शासकीय योजनाओं में बनने वाले आवासों में पहला नाम महिला का होगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने यह बात होशंगाबाद जिले के विकासखण्ड केसला के ग्राम सुखतवा में नर्मदा महिला संघ के 14वें वार्षिक अधिवेशन के 'नारी मिलन पर्व'' में कही।
मुख्यमंत्री ने कहा कि महिला संघ के कार्यालय भवन के लिये 24 लाख रुपये दिये जायेंगे। उन्होंने कहा कि संघ की 11 हजार 400 बहनों ने 300 करोड़ का प्रोडक्ट तैयार करके दिखाया है। इनके कार्य को ग्रामीण आजीविका मिशन से जोड़ा जायेगा। चौहान ने नर्मदा संघ की महिलाओं को अपने-अपने घर में शौचालय बनवाने और दूसरों को इसके लिये प्रेरित करने का संकल्प दिलवाया।

फल एवं सब्जी का रूट बनेगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि होशंगाबाद एवं बैतूल में फल एवं सब्जियों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिये फल एवं सब्जी का रूट बनाया जायेगा। इससे महिलाओं और कृषकों को उनकी उपज का सही दाम मिल सकेगा। उन्होंने फसल कटाई के बाद स्टॉप-डेम, बोरी-बँधान और कुओं का संधारण करवाने के निर्देश दिये। क्षेत्र में टसर एवं रेशम का उत्पादन बढ़ाने की कार्य-योजना बनायी जायेगी। अनुसूचित-जनजाति के मेडिकल एवं इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ने वाले ऐसे विद्यार्थी जो फीस देने में असमर्थ हैं, उनकी फीस सरकार भरेगी। चौहान ने कहा कि वर्ष 2022 तक सभी पात्र गरीब को आवास दिये जायेंगे। उन्होंने महिलाओं से शराबबंदी, स्वच्छता, जल-संरक्षण तथा बेटी बचाने का संकल्प दिलवाया। मुख्यमंत्री ने छीतापुरा की सरपंच गायत्रीबाई एवं सिलवानी की सरपंच बसंतीबाई को भू-अधिकार-पत्र वितरित किया।
अधिवेशन को लोक निर्माण मंत्री सरताज सिंह, सांसद राव उदय प्रताप सिंह और मध्यप्रदेश खनिज विकास निगम के अध्यक्ष शिव चौबे ने भी सम्बोधित किया।
संघ की अध्यक्ष सुनीताबाई ने बताया कि संघ में 207 गाँव जुड़े हैं। संघों की संख्या 874 है। संघ की 245 समिति स्कूलों में मध्यान्ह भोजन का संचालन करती हैं। लगभग 200 घर में शौचालय का निर्माण करवाया है। मशरूम, शहतूत एवं मुर्गी-पालन का व्यवसाय 6000 महिला कर रही हैं। संघ ने 10 गाँव में सामुदायिक सूचना-केन्द्र स्थापित किया है। संघ की 5 शाखा सुखतवा, भौरा, पाठा, डोडरामऊ और बेलपाट में संचालित हैं। इस दौरान विधायक विजयपाल सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष  कुशल पटेल एवं अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com