ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
ओला प्रभावित कृषकों को हरसंभव मदद दी जायेगी-शिवराज सिंह

MPNEWSLIVE :11 मार्च, 2016
भोपाल ।। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि ओला वृष्टि से क्षतिग्रस्त फसलों का सर्वे कर पीड़ित कृषकों को हरसंभव मदद दी जायेगी। किसानों को राहत देने में धन की कमी नहीं आयेगी। मुख्यमंत्री ने जिला अशोकनगर के ग्राम आमखेड़ा सूखा में बेमौसम वर्षा एवं ओला वृष्टि से प्रभावित फसलों का जायजा लिया।
चौहान ने कहा कि ओला वृष्टि से फसलों का काफी नुकसान हुआ है। किसान दिन-रात मेहनत कर फसलों को तैयार करता है और जब फसल पककर तैयार हो जाती है तो प्राकृतिक आपदा उसे नष्ट कर देती है। उन्होंने कहा कि किसानों की जिंदगी बिखरने नही देंगें। इस दुख: की घड़ी में किसानों को राहत देकर संकट से निकालकर बाहर लायेंगे। प्रभावित फसलों का सर्वे कार्य राजस्व, कृषि तथा पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के संयुक्त दल द्वारा करवाया जायेगा। उन्होंने निर्देश दिए कि सर्वे का कार्य ईमानदारी के साथ किया जाये। सर्वे सूची पंचायत भवन पर चस्पा की जाये। सूची के संबंध में यदि किसी को आपत्ति हो, तो वह आपत्ति दर्ज करवा सकता है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे कृषक, जिनकी फसलें शत-प्रतिशत नष्ट हुई हैं, को अगली फसल आने तक एक रुपये किलो की दर से गेहूँ, चावल तथा नमक दिया जायेगा। ऋण वसूली स्थगित रहेगी तथा कर्ज का ब्याज सरकार चुकायेगी। साथ ही अगले वर्ष के लिए खाद एवं बीज जीरो प्रतिशत ब्याज पर उपलब्ध करवाया जायेगा। स्थानीय स्तर पर मजदूरों के लिए व्यापक पैमाने पर राहत कार्य प्रारंभ किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि फसल बीमा योजना का लाभ दिलवाने के लिए फसल कटाई प्रयोग अधिक से अधिक करवाये जायें। उन्होंने प्रभावित किसानों की बेटियों की शादी के लिए 25 हजार रुपये की राशि उपलब्ध करवाये जाने की बात कही।

मुख्यमंत्री ने आमखेड़ा सूखा में कृषकदेवी सिंह कुशवाह के खेत में जाकर ओला वृष्टि से चौपट हुई गेहूँ एवं चना की फसल को देखा। उन्होंने कृषक को ढाँढस बँधाते हुए कहा कि फसल नुकसानी का मुआवजा शीघ्र ही दिलवाया जायेगा। कृषक खिलनसिंह कुशवाह तथा लल्लीराम वाल्मीक के खेत पर पहुँचकर फसल नुकसानी का भी जायजा लिया। विधायक गोपीलाल जाटव, अन्य जन-प्रतिनिधि और अधिकारी उपस्थित थे।

 


 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com