ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
रामनगर को केन्द्रित कर बनेगा गौंड टूरिस्ट सर्किल

MPNEWSLIVE :10 अप्रैल 2016
भोपाल ।। रामनगर को केन्द्र बनाकर गौंड कालीन राज्यों को मिलाते हुये गौंड टूरिज्म सर्किट विकसित किया जायेगा। आदिवासी संस्कृति आनंद एवं प्रेम का प्रतीक है। इसमें मेलजोल, मस्ती और आनंद है। प्रदेश सरकार इस संस्कृति को बचाने और बढ़ाने के लिये संकल्पित है। आदिवासी संस्कृति को पल्लवित करने के लिये मध्य प्रदेश में आनंद मंत्रालय बनाया जायेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह बातें मण्डला जिले में रामनगर में दो-दिवसीय आदि उत्सव के शुभारंभ महोत्सव में कहीं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गौंड राजाओं की स्मृतियों को अक्षुण्य रखने की आवश्यकता है। गौंड राजा शंकर शाह के नाम पर कल्याणकारी योजना संचालित की जायेगी। उन्होंने कहा कि गढ़ मण्डला क्षेत्र को जैविक खेती का गढ़ बनाने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने आव्हान किया कि नर्मदा के दोनों तरफ वृक्ष लगाये जायें। चौहान ने ग्राम उदय से भारत उदय अभियान में सहभागिता करने की अपील की। अभियान में खेलकूद एवं नृत्य के कार्यक्रम भी सम्मिलित किये जायेंगे।
मुख्यमंत्री ने काला पहाड़ सड़क के लिये 1 करोड़ 22 लाख एवं चौगान में पेयजल सुविधा के लिये 65 लाख रूपये देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि आदिवासी संस्कृति अनुरूप गौंड राजाओं के मंदिरों का जीर्णोद्धार एवं रामनगर में घाटों का निर्माण करवाया जायेगा। रामनगर में सर्वे के बाद नर्मदा नदी पर स्टापडेम का निर्माण करवाया जायेगा। उन्होंने आदि उत्सव में सहभागिता करने वाली सभी 24 मंडली को 11-11 हजार रूपये की राशि मुख्यमंत्री स्वेच्छा अनुदान से देने की घोषणा की।
भारत सरकार के जनजातीय मंत्री जुएल उरांव ने कहा कि शिक्षा के माध्यम से विकास की मुख्यधारा से जुड़ते हुये भी अपनी संस्कृति को बचाये रखना चुनौतीपूर्ण कार्य है। आदिवासी संस्कृति, धरोहर, परम्परा एवं सामाजिक व्यवस्था को बनाये रखने में आदि उत्सव मील का पत्थर साबित होगा। सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि आदि उत्सव से जिले को एक नई पहचान मिलेगी। विधायक पंडित सिंह धुर्वे ने क्षेत्रीय समस्याओं से अवगत करवाया।

मांदर की थाप पर थिरके मुख्यमंत्री

रायभगत की कोठी के बाहर नर्तक दलों के बीच पहुँचकर मुख्यमंत्री ने उनकी मांदर लेकर अपने गले में पहनी और उनके साथ बजाकर थिरके। मुख्यमंत्री चौहान मोतीमहल में आदि संस्कृति कला एवं परम्परा पर आधारित प्रदर्शनी को देखा।
मुख्यमंत्री चौहान ने ऐतिहासिक रायभगत की कोठी में पुरातत्व विभाग एवं जिला प्रशासन के सहयोग से विभिन्न योजना के अभिसरण द्वारा कराये गये कार्यों की प्रशंसा की। मुख्यमंत्री ने स्वच्छ भारत अभियान में अपनी पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त करने वाले सरपंच एवं सचिवों को सम्मानित किया। उन्होंने आजीविका महिला समूहों को 5 करोड़ 24 लाख की राशि का चेक भी प्रदान दिया।

नवदम्पत्तियों को दिया आशीर्वाद

आदि महोत्सव में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत गरीब, विधवा, परित्यक्ता एवं नि:शक्त जनों के विवाह योग्य एक हजार एक जोड़ों के सामूहिक विवाह करवाये गये। मुख्यमंत्री ने नव-दम्पत्तियों को आशीर्वाद दिया।
आदि उत्सव में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री कुंवर विजय शाह, राज्य मंत्री लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और मण्डला जिले के प्रभारी मंत्री शरद जैन, मध्य प्रदेश अनुसूचित जनजाति वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष डॉ शिवराज शाह, जिला पंचायत अध्यक्ष सम्पतिया उइके, विधायक रामप्यारे कुलस्ते एवं अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com