ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
उज्जैन पर केन्द्रित ध्वनि एवं प्रकाश शो की शुरूआत

MPNEWSLIVE :21अप्रैल 2016

भोपाल ।। सिंहस्थ महाकुंभ के प्रथम शाही स्नान दिवस की पूर्व संध्या पर उज्जैन स्थित कोठी पैलेस परिसर में उज्जैन पर केन्द्रित लाइट एंड साउंड शो की शुरूआत हुई। उज्जैन का इतिहास, पौराणिक एवं धार्मिक महत्व का सजीव चित्रण देखकर उज्जैनवासी अभिभूत हो गये। अतिथियों सहित उपस्थित दर्शकों ने इस शो की सराहना की।

समारोह के मुख्य अतिथि के पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री सुरेन्द्र पटवा एवं पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष तपन भौमिक, राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष बाबूलाल जैन ने स्वीच दबाकर इस शो का शुभारम्भ किया। इस मौके पर सांसद डॉ. चिन्तामणि मालवीय, विधायक डॉ. मोहन यादव, मुख्य सचिव अंटोनी डिसा, मुख्यमंत्री के सचिव एवं एमडी पर्यटन हरिरंजन राव सहित जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

लगभग 38 मिनट के लाइट एंड साउण्ड शो के इस रोचक कार्यक्रम में सृष्टि की उत्पत्ति से लेकर आज तक के उज्जैन की कहानी को संक्षिप्त अवधि में समेटा गया है। इस शो पर लगभग तीन करोड़ की लागत आई है। हाल ही में पर्यटन निगम ने इंदौर के ऐतिहासिक राजवाड़ा में लाइट एंड साउण्ड शो की शुरूआत की है। ओरछा, खजुराहो के बाद उज्जैन में यह लाइट एवं साउण्ड शो प्रारंभ किया गया है। इसी प्रकार भेड़ाघाट पर लेज़र शो की शुरुआत भी शीघ्र की जा रही है।

उज्जैन पर आधारित लाइट एंड साउंड शो कार्यक्रम को दिल्ली विश्वविद्यालय की इतिहास विषय की प्रोफेसर सुचित्रा गुप्ता ने अपनी आवाज दी है। साथ ही शिव तांडव नृत्य गान को शंकर महादेवन ने अपनी आवाज दी है।

भगवान महाकालेश्वर की नगरी उज्जैन की सुंदरता और इसके महत्व ने अनेक कवियों और लेखकों को आकर्षित किया है। प्राचीन काल में अनेक विदेशी यात्रियों ने उज्जैन का बड़ा सुंदर विवरण प्रस्तुत किया है। देश के बारह ज्योतिर्लिंग में से एक भगवान महाकालेश्वर यहाँ विराजे हैं। सिंहस्थ में देश के अनेक भागों सहित विदेशों से भी श्रद्धालु तीर्थयात्री एवं पर्यटक उज्जैन पहुँचेंगे। सिंहस्थ के पावन अवसर पर राज्य पर्यटन विकास निगम ने श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिये अधोसंरचना के अनेक कार्य किये हैं। इनमें होटल निर्माण, जन-सुविधाओं का विकास आदि सम्मिलित हैं।

राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा सिंहस्थ को दृष्टिगत रखते हुए होटल क्षिप्रा एवं होटल अवंतिका के उन्नयन एवं विस्तार कार्य के अंतर्गत होटल क्षिप्रा के 28 कक्ष के उन्नयन एवं 20 कक्षों का विस्तार किया गया है। इसी प्रकार होटल अवंतिका में 12 कक्ष तथा 2 डोरमेट्री (32 बिस्तरीय) के उन्नयन एवं 6 नए कक्ष के निर्माण सहित 8 बिस्तरीय 2 डोरमेट्री के निर्माण का काम पूरा किया गया है, जिनकी लागत लगभग 6 करोड़ है।

निगम द्वारा उज्जयिनी होटल का निर्माण लगभग 9 करोड़ की लागत से किया गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में इसका लोकार्पण किया था। सिंहस्थ को दृष्टिगत रखकर पर्यटन विकास निगम द्वारा उज्जैन में एक मुख्य मीडिया सेंटर एवं एक वृहद मीडिया सेंटर सहित कुल 14 उप मीडिया सेंटर एवं 2 सेटेलाइट टाउन स्थापित किये गये हैं। इन पर लगभग 7 करोड़ रूपये की लागत आई है। मुख्य मीडिया सेंटर दत्त अखाड़ा जोन में तथा वृहद मीडिया सेंटर मंगलनाथ जोन में स्थापित किया गया है।


 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com