ताज़ा समाचार   उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा एक्यूप्रेशर पार्क के विकास कार्यों का भूमि-पूजन                युवा बढ़े सपने देखें और समृद्ध देश के निर्माण में सहयोग करें                ग्वालियर में भी चलेगी मेट्रो..                रबी सीजन में ट्रांसफार्मर प्रबंधन पर विशेष जोर                अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के छात्रावासों में 10 हजार सीट की वृद्धि                श्रम कानूनों को सरल बनाने मंत्रि-परिषद् द्वारा बड़े संशोधनों को मंजूरी                उद्योग संवर्धन नीति-2014 का अनुमोदन                प्रदेश के 212 विकासखण्ड में द्वार-प्रदाय योजना                6 दिसंबर 2014 को सभी स्तर के न्यायालय में नेशनल एवं मेगा लोक अदालत                मध्यप्रदेश दिवस समारोह में "स्वच्छ मध्यप्रदेश" होगी मुख्य थीम                    
280 आदिवासी विद्यार्थी हुए जेईई मेन्स में सफल

MPNEWSLIVE :29 अप्रैल 2016    
भोपाल ।। आदिवासी विकास विभाग द्वारा प्रदेश के 20 आदिवासी बहुल जिले में संचालित विद्यालयों में 12वीं कक्षा में अध्ययनरत सीबीएसई की 3 अप्रैल को हुई जेईई मेन्स परीक्षा में सम्मिलित 597 विद्यार्थियों में से 280 विद्यार्थी सफल हुए हैं। इनमें से 212 अनुसूचित-जनजाति वर्ग के, 41 अनुसूचित-जाति से और 27 पिछड़ा वर्ग के हैं। इस तरह इन विद्यार्थियों ने 'हम छू लेंगे आसमाँ'' की पहली मंजिल तय की है।
इसके अलावा अनुसूचित-जनजाति वर्ग में विशेष पिछड़ा जनजाति सहरिया के 2 विद्यार्थी ने भी सफलता हासिल की है। आदिवासी विकास विभाग के प्रयासों से इन्हें राष्ट्रीय संस्थान आईआईटी में प्रवेश मिला है।
गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिये राज्य-स्तरीय कोर ग्रुप का गठन कर विषयवार हार्ड स्पाट की सरल अध्ययन, अध्यापन सामग्री के साथ-साथ राष्ट्रीय प्रतियोगी प्रवेश परीक्षाओं में सफल करवाने के लिये निरंतर विशिष्ट रणनीति के अध्यापन प्रयास किये गये। प्रत्येक जिले में 30 विद्यार्थी का चयन कर इंजीनियरिंग/मेडिकल की राष्ट्रीय प्रतियोगी परीक्षा में सफलता/चयन के लिये 5 विद्यार्थी के चयन का लक्ष्य जिलों को दिया गया। विभागीय शिक्षकों ने विद्यार्थियों को मोटिवेशन लेक्चर्स और सायकोलॉजिकल असेसमेंट द्वारा इन परीक्षाओं के लिये तैयार किया। विभिन्न राष्ट्रीय संस्थानों, गुरुकुलम्, सुपर 30, द्रोण स्टडी, एम-लर्निंग, परीक्षा डॉट कॉम से अध्यापन सामग्री प्राप्त कर निरंतर विद्यार्थियों को अध्यापन के साथ-साथ मूल्यांकन करते हुए ऑनलाइन/ऑफलाइन मटेरियल, डिजिटल लायब्रेरी, डिजिटल डिस्प्ले की सुविधा दी गई।
विभाग द्वारा जे.ई.ई. एडवांस की परीक्षा 22 मई, 2016 एवं ए.आई.पी.एम.टी. की परीक्षा एक मई में भी विद्यार्थियों की सफलता के लिये विभागीय प्राचार्यों/व्याख्याताओं के माध्यम से सघन प्रयास किये जा रहे हैं।

 
बड़ी खबरें (Breaking News)
आगे पढें...
 
एम. पी. राग ब्लॉग
Rajesh Dubey
ब्लॉग के लिए यहां क्लिक करें
 
फोटो गेलरी
More
 
वीडियो गेलरी
More
 
राशिफल
 Aries / मेष राशि
 
Opinion Poll
Q.
Yes No Don't Say
Previous Poll
Q.
Yes :  |  No :  |  Don't Say :
 
Advertisment


 
 
you can ad here ......
 
संपर्क करें      मुख्य सवाल जवाब      आपके सुझाव      संस्थान    
Copyright © 2013-14 www.mpnewslive.com